राजनांदगांव

निर्धारित माहवार करें वसूली
06-Aug-2022 5:49 PM
निर्धारित माहवार  करें वसूली

राजनांदगांव, 6 अगस्त। नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की समीक्षा बैठक लेकर राजस्व वसूली की वार्डवार जानकारी ली एवं शासन द्वारा निर्धारित माहवार वसूली के अनुरूप शत-प्रतिशत वसूली करने के कड़े निर्देश दिए।

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने पूर्व में लिए गए बैठक की समीक्षा कर वार्डवार वसूली की जानकारी ली और  वसूली में शासन लक्ष्य के अनुरूप वसूली करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त राजस्व उप निरीक्षक एवं वार्ड प्रभारी को अपने प्रभारित वार्ड की इस वित्तीय वर्ष के कुल मांग एवं वसूली सहित प्रवृष्टि कर वार्डवार पंजी, जिसमें उस वार्ड के संपतिकर दाताओं, गैर सम्पतिकर दाताओं एवं जलकर दाताओं के संख्या पृथक-पृथक प्रविष्टि के निर्देश दिए गए थे।

साथ ही नए मकान, फ्लेट व भवन को चिन्हांकित कर डिमांड में लेकर शत-प्रतिशत डिमांड का संधारण करने के निर्देश दिए। जिसके आधार पर राजस्व वसूली की जा सके। इस संबंध में पूर्व के बैठक में भी निर्देश दिए गए थे। उन्होंने नराजगी व्यक्त करते कहा कि राजस्व वसूली में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि प्रतिदिन की गई वसूली को संग्रहण पंजी में तिथिवार पृथक-पृथक इंद्राज करने के साथ-साथ सम्पतिकर, जलकर समेकितकर की वसूली करने सहायक राजस्व निरीक्षक एवं वार्ड प्रभारियों को निर्देशित करते कहा कि जलकर सहित अन्य कर जमा नहीं करने की स्थिति  एवं बडे बकायादारों को नोटिस जारी कर नल विच्छेदन की कार्रवाई करें।  उन्होंने कहा कि डिमांड रजिस्टर में इंद्राज डिमांड के हिसाब के वसूली करें, ऑनलाइन राजस्व वसूली की जानकारी देकर अधिक से अधिक ऑनलाइन वसूली करें। भवन अनुज्ञा एवं जल विभाग से सामंजस्य  कर  नए मकान की जानकारी एवं नए नल कनेक्शन की जानकारी लें तथा उनसे जलकर व सम्पत्तिकर वसूलना सुनिश्चित करें।

उन्होंने बैठक में दुकान किराया, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, अटल आवास योजना के किराये वसूली के संबंध में जानकारी लेकर संबंधित को वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने भवन भूमि के नामांतरण एवं दुकानों के नामांतरण के संबंध में आवश्यक निर्देश देते कहा कि नामांतरण की कार्रवाई समय सीमा में करना सुनिश्चित करें, ताकि उसके आधार पर किराया वसूला जा सके। शेष दुकानों की नीलामी करना सुनिश्चित करें। जिससे राजस्व आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि अनुपस्थित न रहे एवं वसूली में ढिलाई न बरते। बैठक में उपायुक्त सुदेश कुमार सिंह, प्र.राजस्व अधिकारी भूपेन्द्र वाडेकर सहित राजस्व निरीक्षक, समस्त राजस्व उप निरीक्षक एवं वार्ड प्रभारी उपस्थित थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news