दुर्ग

हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने एनवाईके दुर्ग ने की बाइक रैली
08-Aug-2022 3:10 PM
हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने एनवाईके दुर्ग ने की बाइक रैली

देश के प्रति सम्मान जगाने का कार्यक्रम है हर घर तिरंगा अभियान- नितिन शर्मा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
उतई, 8 अगस्त।
नेहरू युवा केन्द्र दुर्ग युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में रविवार सुबह दुर्ग ग्रामीण क्षेत्र के 15 गांवों में जनजागरूकता बाइक रैली का आयोजन किया। इस दौरान नेहरू युवा केन्द्र दुर्ग के जिला युवा अधिकारी नितिन कुमार शर्मा के नेतृत्व एवं केंद्र की कार्यक्रम सहायक आरती मिश्रा, केंद्र के मास्टर ट्रेनर जितेंद्र सोनी व आदित्य भारद्वाज के मार्गदर्शन में नेयुके दुर्ग से संबद्ध युवा मंडलों के 75 बाइकर्स 75 तिरंगा लेकर लोगों को 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराने के लिए जागरूक किया।

बाइक रैली महावीर मैदान बोरसी से शुरू होकर धनोरा, खम्हरिया, पुरई, उतई, खोपली, घुघसीडीह, कातरो, मातरोडीह, बोरीगारका, बोरीडीह, पाऊवारा, कोकड़ी, कोडिय़ा, हनोदा होते हुए पुन: बोरसी में समाप्त हुई।
नेहरू युवा केन्द्र दुर्ग के जिला युवा अधिकारी नितिन शर्मा ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि देश स्वतंत्रता के 75 साल पूरे कर रहा है जिसे भारत सरकार आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है। इस महोत्सव के तहत देशभर में व्यापक स्तर पर रैलियां, नु्क्कड़ नाटक और कई तरह के कार्यक्रम देशभक्ति का संदेश देने के लिए हो रहे हैं। इसी महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान का आह्वान देशवासियों से किया है, जिसके तहत देशवासियों से अपील की गई है कि वे 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराएं। उन्होंने विशेष रूप से कहा हर घर तिरंगा सिर्फ अभियान नहीं बल्कि हर भारतीयों में देश के प्रति सम्मान व अभिमान जगाने का कार्यक्रम है।

कार्यक्रम सहायक आरती मिश्रा ने कहा यह समय देश को स्वतंत्र करने के लिए जिन राष्ट्र सपूतों ने बलिदान दिया और बहुत कष्ट सहे उन्हें याद करने का है। साथ ही इस अभियान के माध्यम से भारत देश के प्रत्येक नागरिकों में देशभक्ति एवं राष्ट्रीयता की भावना का विकास करने का भी है।

एनवाईके दुर्ग के मास्टर ट्रेनर जितेंद्र सोनी जी ने कहा आज भारत एक है, अखंड है और बहुत तीव्र गति से हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है।
अंग्रेज कह कर गए थे हमारे जाने के बाद देश तुम्हारा बिखर जायेगा पर अंग्रेजों ने सोचानहीं सोचा था कि भारत सबसे विशाल लोकतांत्रिक रूप में निखर जाएगा। आजादी के बाद भारत को कई कठिनाई का सामना करना पड़ा जैसे की भुखमरी, महँगाई, गरीबी, भ्रष्टाचार, अपराध इत्यादि लेकिन भारत ने इन सब कठिनाइयों से बाहर निकलते हुए न केवल नए रास्तों बल्कि आत्मनिर्भर भारत एवं सशक्त भारत के रास्तों पर अग्रसर है।

एनवाईके के मास्टर ट्रेनर आदित्य भारद्वाज ने सम्बोधित करते हुए कहा देश को स्वतंत्र करने के लिए बहुत से वीर सुपूतों ने बलिदान दिया और बहुत कष्ट सहे। परंतु अभी भी बहुत से लोग है जो आजादी के संघर्ष को नहीं जानते और उनके बलिदान की कहानी नहीं पता है। विशेषकर नई पीढिय़ों को  आजादी के महोत्सव के माध्यम से उन सभी लोगों को आजादी के सही मायने बताना बहुत जरूरी है।

कार्यक्रम को सफल बनाने में एमटीएस आशीष, एनवाईवी यादवेंद्र साहू, प्रशांत साहू, नरोत्तम साहू, चाणक्य, खिलेंद्र साहू, प्रकाश पटेल, पुलिस पेट्रोलिंग टीम पद्मनाभपुर, उतई व मचांदुर, शौर्य युवा संगठन कोडिय़ा, कर्मवीर युवा संगठन कातरो, युवा शक्ति संगठन बोरसी, जीविका युवती मंडल बोरसी, युवा जनकल्याण संगठन हनोदा सहित क्षेत्र के विभिन्न युवा मंडल के सदस्यों का विशेष योगदान रहा।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news