गरियाबंद

चने फसल की क्षतिपूर्ति राशि देने जिपं. सदस्य ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
17-Sep-2022 6:37 PM
चने फसल की क्षतिपूर्ति राशि देने जिपं. सदस्य ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजिम, 17 सितंबर। राजिम तहसील के अंतर्गत ग्राम चरौदा, बोंडकी, जोगीडीपा, देवगांव व चरभ_ी जैसे आधा दर्जन गांवों के किसानों ने विगत रबी के सीजन में चने की फसल लगाई थी। बेमौसम बारिश से उनकी चने की फसल नष्ट हो गई थी, लेकिन मुआवजा राशि अब तक नहीं मिली।

 मामले को लेकर क्षतिपूर्ति राशि तत्काल प्रदान करने जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू ने प्रभावित किसानों और जनप्रतिनिधियों के साथ एसडीएम कार्यालय राजिम पहुंच कर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को एक हफ्ते के भीतर क्षतिपूर्ति राशि किसानों के खाते में समायोजित करने की मांग की अन्यथा प्रभावित किसानों के साथ एसडीएम कार्यालय का घेराव व आंदोलन करने की चेतावनी दी।

उन्होंने पत्र के माध्यम से कहा कि पटवारी के द्वारा प्रकरण बनाकर मौका जाँच किया गया था लेकिन आज पर्यंत तक प्रभावित चना किसानों को क्षतिपूर्ति राशि नहीं मिली है जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है और प्रशासन के प्रति गहरी नाराजगी भी है।

इस बाबत पूर्व में भी विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है किंतु अभी तक कोई ठोस पहल नहीं हुई है। उक्त गांवों के चिन्हित चना किसानों की फसल को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति राशि एक सप्ताह के भीतर प्रदान नहीं होने पर किसानों व क्षेत्रवासियों के साथ एसडीएम कार्यालय का घेराव व धरना प्रदर्शन करने बाध्य होंगे जिसकी संपूर्ण जवाबदेही प्रशासन की होगी।

ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से भाजपा राजिम मंडल अध्यक्ष कमल सिन्हा, चरौदा सरपंच प्रतिनिधि मनोज पटेल, चरभ_ी सरपंच ओमप्रकाश साहू, महेश साहू, खोरबाहरा राम सिन्हा, टीकाराम सिन्हा, जुगेश बंजारे, रोहित बंजारे, मदन सिंह, मनोज सिंह, गजानंद साहू, गणेश साहू, शारदा दीवान, घनश्याम बंजारे, जीवरखन पटेल, घना राम पटेल, गणेश ध्रुव, दरोगा सिन्हा तिजराम निषाद सहित क्षेत्र के किसान उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news