सरगुजा

पत्रकारिता और सरकार एक दूसरे की कड़ी हैं- रेणुका
19-Sep-2022 7:33 PM
पत्रकारिता और सरकार एक दूसरे की कड़ी हैं- रेणुका

ग्रामीण पत्रकारिता की भूमिका पर एक दिवसीय कार्यशाला

पत्रकारों ने मांगों व समस्याओं से कराया अवगत

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर,19 सितंबर।
भारत सरकार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित ग्रामीण पत्रकार की भूमिका पर एक दिवसीय कार्यशाला अंबिकापुर नगर के होटल मयूरा में संपन्न हुई। कार्यशाला में सरगुजा संभाग भर से पहुंचे पत्रकारों में अपनी मांगों व समस्याओं से अवगत कराया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह, उपनिदेशक सुनील तिवारी, निदेशक कृपा शंकर यादव ने कार्यशाला में पत्रकारों से वार्ता की।

 रेणुका सिंह ने कहा कि पत्रकारिता और सरकार एक दूसरे की कड़ी हैं, विधायिका और कार्यपालिका जितना भी प्रयास कर लें, लेकिन अगर पत्रकारिता मदद नहीं करेगी तो शायद हम सफल नहीं होंगे। हम 21वीं सदी में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, यहां बहुत प्रतिस्पर्धा है सभी को मेहनत करने की आवश्यकता है।
 
श्रीमती सिंह ने कहा कि पत्रकारिता नया नहीं है जब से ब्रह्मांड का सृजन हुआ है, उस समय से पत्रकारिता प्रभाव में हैं। उस समय नारद मुनि सभी लोके में घूमते रहते थे और सूचना देते रहते थे। वेदों का भी प्रचार-प्रसार किया करते थे।

रेणुका सिंह ने कहा कि सरकार की प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी सभी पत्रकारों की है, हम आपकी दिक्कतों का आत्मसात करेंगे। श्रीमती रेणुका सिंह ने आगे कहा कि हम जो बेहतर परफॉर्मेंस देना चाहते हैं कहीं कमी रह जाती है इसलिए कार्यशाला की आवश्यकता पड़ती है। जो संगोष्ठी का आयोजन हुआ है उसमें बहुत सारी समस्याएं आई हैं इसका निराकरण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कार्यशैली में नवाचार को बहुत महत्व दिया है इसी के माध्यम से भारत दुनिया में पूरे विश्व में अपना परफॉर्मेंस दे रही है,नवाचार की इस देश में बहुत बड़ी भूमिका है।

दो-तीन महीने के अंदर हवाई जहाज उड़ाने में भी सफल होंगे
केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीमती सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सरगुजा में अंबिकापुर से दिल्ली ट्रेन का सपना साकार हुआ,उसमें अब जनरल बोगी और स्लीपर कोच के लिए प्रयास किया जा रहा है। चिरमिरी से लेकर बरवाडीह, और अंबिकापुर से रेणुकूट, अंबिकापुर- गढ़वा रेल लाइन की भी बहुत बड़ी सौगात शीघ्र ही आने वाली है। सर्वे फाइनल स्थिति में है, जल्द ही केंद्रीय मंत्री इसका विधिवत भूमि पूजन करेंगे।

श्रीमती सिंह ने कहा कि वह दिल्ली में जब अंबिकापुर निजामुद्दीन,निजामुद्दीन अंबिकापुर ट्रेन का एलाउंसमेंट सुनी तो उन्हें काफी प्रसन्नता हुई।उन्होंने कहा कि जिस तरह से अम्बिकापुर से दिल्ली तक ट्रेन चलने का सपना साकार हुआ है,उसी तरह अंबिकापुर में दो-तीन महीने के अंदर ही हवाई जहाज उड़ाने में भी हम सफल होंगे। एयरपोर्ट में अब कुछ कार्य शेष बचे हैं जो शीघ्र ही पूरा होंगे,उसके बाद यहां से हवाई जहाज सेवा भी शुरू हो जाएगी।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ की 12 जनजाति को अनुसूचित जनजाति में शामिल करना ऐतिहासिक है। मात्रात्मक त्रुटि के कारण इन जनजाति समाज के लोगों को जाति प्रमाण पत्र व अन्य शासकीय सेवा व चुनाव में लोगों का इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था। हमने ला मिनिस्टर से मीटिंग की एवं सहयोग मांगा इसलिए छत्तीसगढ़ के साथ अन्य प्रदेश में भी कई जनजाति को अनुसूचित जनजाति में शामिल किया गया।जैसे ही पार्लियामेंट चालू होगा विधेयक बनकर आ जाएगा।

कार्यशाला में भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह,पिछड़ा वर्ग मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष अखिलेश सोनी,नगर निगम नेता प्रतिपक्ष प्रबोध मींज,सरगुजा भाजपा के महामंत्री अंबिकेश केसरी,भारत सिंह सिसोदिया सहित अन्य मौजूद थे।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news