गरियाबंद

जल जीवन मिशन : जागरूकता रैली-जलसभा
24-Sep-2022 2:22 PM
जल जीवन मिशन : जागरूकता रैली-जलसभा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 24 सितंबर। 
जल जीवन मिशन अंतर्गत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग गरियाबंद के दिशा निर्देश में संस्था अर्शिल शिक्षण व प्रशिक्षण वेलफेयर सोसायटी रायपुर द्वारा फिंगेश्वर विकासखंड के ग्राम पंचायत चैतरा में ग्राम जलसभा का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में जिला समन्वयक चित्रकांत शर्मा  ने जल जीवन मिशन के उद्देश्य के संबंध में बताया कि वर्ष 2024 तक कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से प्रत्येक ग्रामीण परिवार को प्रति व्यक्ति प्रति दिन 55 लीटर पेयजल उपलब्ध कराना है।

यह मिशन मौजूदा जल आपूर्ति प्रणालियो और पानी कि कनेक्शन की कार्यक्षमता सुनिश्चत करता है, पानी की गुणवत्ता की निगरानी एवं परीक्षण के साथ-साथ कृषि को बढ़ावा देता है। सुश्री पवित्रा वर्मा ने ग्रामीणों को जल जीवन मिशन के ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार, करने को कहा। जल जीवन मिशन के प्रचार-प्रसार, जागरूकता के लिये  रैली का आयोजन किया गया साथ ही पोस्टर के माध्यम से ग्रामीणों जागरूक किया गया।

सुश्री पात्रो ने जल जीवन मिशन के माध्यम से गांव के लोगों को कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार के बारे में बताया। जल सभा में जल संबधित समस्या, ग्राम जल स्वच्छता समिति के बैंक खाता खेलने के बारे में चर्चा किया गया।

कार्यक्रम में जल जीवन मिशन के जिला समन्वयक श्री चित्रकांत शर्मा, सुश्री पवित्रा वर्मा, सुश्री अकांक्षा पात्रो, श्री रूपेश, सरपंच ग्राम पंचायत चैतरा संजय कंडरा, सचिव नमीष पटेल, ग्राम जल स्वच्छता समिति के सदस्य एवं जल वाहिनी सदस्य एवं अर्शिल शिक्षण व प्रशिक्षण वेलफेयर सोसायटी रायपुर के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news