कोण्डागांव

राज्यपाल ने शिल्प नगरी का किया निरीक्षण
25-Sep-2022 9:37 PM
राज्यपाल ने शिल्प नगरी का किया निरीक्षण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 25 सितंबर।
राज्यपाल अनुसुईया उइके ने शुक्रवार को कोण्डागांव प्रवास के दौरान जिला मुख्यालय स्थित शिल्प नगरी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शिल्प नगरी में स्थित शबरी एंपोरियम को देख कर यहां पर शिल्प निर्माण में लगे शिल्पकारों से मुलाकात भी की। यहां बेलमेटल शिल्प व रॉट आयरन शिल्प की कलाकृतियों के निर्माण की प्रक्रिया को देखा।

उन्होंने कोण्डागांव को शिल्पनगरी की संज्ञा देते हुए, यहां बनी कलाकृतियों का निरीक्षण करते हुए उन्हें अतुलनीय बताया। राज्यपाल ने टेराकोटा शिल्प में अशोक चक्रधारी द्वारा निर्मित 24 घंटे चलने वाले दीयों को अन्य लोगों को भी सिखा कर इसकी व्यापक प्रचार-प्रसार को कहा। जहां पर उन्होंने बेलमेटल द्वारा ढोकरा शिल्प के निर्माण प्रक्रिया को देखते हुए, उनके विकास के लिए व्यवस्थित कार्य योजना तैयार करने को कहा।

कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि, जिले में शिल्पियों के विकास के लिए जिला प्रशासन द्वारा 1 करोड़ की सहायता राशि दिए जाने के संबंध में कार्ययोजना बनाई गई है। जिसके लिए जिले में शिल्पकारों की आर्टिसन प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन का निर्माण किया गया है। जिसमें अध्यक्ष व सदस्य के रूप में शिल्पकारों को ही नियुक्त किया गया है। जो अपने लिए बेहतर वातावरण निर्माण के लिए कार्य करेंगे। सहायता राशि द्वारा उनके प्रशिक्षण और कला के संवर्धन के लिए उपकरण व कच्चे माल की उपलब्धता कराई जाएगी। जिस पर राज्यपाल द्वारा कार्ययोजना को जल्द संचालित करते हुए उनके लाभ को सभी शिल्पकारों तक पहुंच सुनिश्चित करने को कहा।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news