कोण्डागांव

औद्योगिक पार्कों से गांवों का होगा सर्वांगीण विकास
02-Oct-2022 9:46 PM
औद्योगिक पार्कों से गांवों का होगा सर्वांगीण विकास

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 2 अक्टूबर।
रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय से महात्मा गांधी की जयंती पर ग्रामीणों के लिए आजीविका के अवसरों को बढ़ाने के लिए राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना ‘महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क’ के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा राज्य के 145 विकासखण्डों में 300 ग्रामीण औद्योगिक पार्कों का शुभारंभ किया।

मड़ानार में आयोजित कोण्डागांव जिले के जिला स्तरीय भूमिपूजन में छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प बोर्ड के अध्यक्ष व विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप, विधायक कोण्डागांव मोहन मरकाम, जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम, उपाध्यक्ष भगवती पटेल, जनपद केशकाल अध्यक्ष महेंद्र नेताम, जनपद अध्यक्ष बडेराजपुर प्रेमशीला मंडावी, जनपद उपाध्यक्ष मनोज सेठिया व जिला पंचायत सीईओ प्रेमप्रकाश शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

विधायक मोहन मरकाम ने कहा कि ग्रामीण औद्योगिक पार्क के निर्माण से स्थानीय युवा जो स्वरोजगार से जुडऩा चाहते हैं, उन्हें स्थान उपलब्ध होने के साथ गांव के स्थानीय वनोत्पादों का प्रसंस्करण भी स्थानीय स्तर पर हो सकेगा। राज्य शासन द्वारा 65 प्रकार के वनोपजों का इसी उद्देश्य से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। आज वे महिलाएं जो कभी केवल घरेलू कार्यों तक सीमित हुआ करती थी। गौठानों व बिहान के सहयोग से वे आत्मनिर्भर हो रही है और स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार का भी भरण पोषण कर रही है। महिलाएं आज गांव की अर्थव्यवस्था में अभिन्न योगदान दे रही हंै।

विधायक कश्यप ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद देते हुए कहा कि, उनके द्वारा प्रारम्भ रीपा से गांव के सभी लोगों को जुडऩा चाहिए। इससे गांवों का सर्वांगीण विकास होगा। इससे गांव की महिलाओं को रोजगार प्राप्त होगा। मड़ानार में आवर्ती चराई गोठान में बायोफ़्लॉक द्वारा मत्स्य उत्पादन, सुगन्धित तेलों का उत्पादन, स्थानीय टोरा फल से तेल उत्पादन व इमली का प्रसंस्करण का कार्य किया जाएगा। जिससे आस-पास के ग्रामीणों को रोजगार प्राप्त होगा।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news