सरगुजा

विद्यालय को ऊंचा उठाने और कमियों को दूर करने हेतु हरसंभव प्रयास करना हम सभी का दायित्व - हरीश
02-Dec-2022 4:16 PM
विद्यालय को ऊंचा उठाने और कमियों को दूर करने हेतु हरसंभव प्रयास करना हम सभी का दायित्व - हरीश

आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय अंग्रेजी माध्यम सेमरा में शिक्षक -अभिभावक सम्मेलन
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
कुसमी, 2 दिसंबर।
स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय अंग्रेजी माध्यम सेमरा में गुरुवार को संस्था के प्राचार्य मुकेश यादव के मार्गदर्शन में शिक्षक-अभिभावक सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य रूप से शिक्षा समिति के अध्यक्ष सह जपं उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा, जपं अध्यक्ष हुमन्त सिंह, बीईओ डीके यादव, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुसमी के प्राचार्य राजेंद्र प्रसाद व अभिभावक, शिक्षक शिक्षिकाओं की उपस्थिति रही।
इस दौरान अभिभावकों द्वारा विद्यालय में गणित एवं विज्ञान विषय के शिक्षकों की कमी, क्लास रूम के कम होने से दो सिप्ट में विद्यालय लगने ठंड के मौसम में होने वाली परेशानी, विद्यालय भवन के सामने हिस्से में सीढ़ी की सुविधा नही ंहोने सहित अन्य समस्याओं को गिनाया। जिस पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं एवं बीईओ ने कहा समाधान के लिए हर संभव प्रयास करने की बात कही गई।
जपं उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जब स्वामी आत्मानंद विद्यालय खोलने की योजना का यह  नया स्वरूप  आया, उस समय छत्तीसगढ़ में परिस्थिति सही नहीं थी, तत्काल शिक्षक एवं भवन की व्यवस्था में कई दिक्कतें आ रही थी, उस समय बलरामपुर जिले के कई ब्लॉकों में स्कूल खोलने की घोषणा हुई थी, जिसमें राजपुर, रामानुजगंज, वाड्रफनगर विकास खण्ड का नाम आया था, लेकिन कुसमी का नाम सूची में नहीं, तब उनके एवं जपं अध्यक्ष द्वारा क्षेत्र के विधायक चिंतामणी महाराज से इस संबंध में सम्पर्क किया गया संयोग से उस समय वे रायपुर में ही थे, उनसे फोन में ही चर्चा की गई कि कुसमी दूरस्थ एवं पिछड़ा आदिवासी अंचल है, हमारे विकासखंड के भी  बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके, इसके लिए यहाँ भी विद्यालय खुलना चाहिए।
इसके बाद विधायक के प्रयास से मुख्यमंत्री ने कुसमी में भी विद्यालय खोलने की घोषणा कर दी गई। आज अभिभावकों एवं विद्यालय प्रबंधन द्वारा जो समस्या एवं  व्यवस्था की कमियों में ध्यान दिलाया गया है। उस पर त्वरित पहल की जाएगी।
उन्होंने विद्यालय के अधूरे  खेलग्राउंड भवन के सीढिय़ों के निर्माण के संबंध में बताया कि इसके लिए प्रस्ताव बन कर तैयार हो गया है, इसके साथ बताया कि इस भवन का निर्माण लोक निर्माण विभाग से हुआ था। इसके सेकेंड फ्लोर में भी भवन निर्माण के लिए शासन स्तर पर स्वीकृत कराने हेतु प्रस्ताव भेजा गया है, जो इस वर्ष के बजट में स्वीकृति हो जाएगा।
 यहाँ हो रहे अतिरिक्त कक्ष का काम पिछले 6 महीने से अधिक समय से बंद होने को गंभीरता से लेते हुए संबंधित एजेंसी को जनपद कार्यालय से नोटिस जारी करवा कर जल्द कार्य प्रारंभ करवाया जाएगा।
उन्होंने अभिभावकों से कहा कि विद्यालय के समस्याओं को चुटकी बजा कर खत्म नहीं किया जा सकता है। इस विद्यालय को ऊंचा उठाने और कमियों को दूर करने हेतु हरसंभव प्रयास करना हम सभी का दायित्व है। 
उन्होंने विद्यालय के प्राचार्य मुकेश यादव की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन्होंने कम समय में ही अपने स्तर पर सुधर हेतु सराहनीय प्रयास किया गया है। श्री मिश्रा ने आगे कहा कि अगर विद्यालय के स्टॉफ के लिए शौचालय स्वीकृति होने में विलंब होगी तो वे स्वयं के खर्च से यहाँ शौचालय का निर्माण स्वयं करेंगे।
सभा को जपं अध्यक्ष हुमन्त सिंह बीईओ डीके यादव ने भी संबोधित किया। शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुसमी के प्राचार्य राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि बड़े गर्व का विषय है कि  इस संस्था में मेरे विद्यालय से ही मुकेश यादव प्राचार्य बन कर आए हैं, वे हमेशा विद्यार्थियों के विकाश के लिए तत्परता से मेहनत व लगन से कार्य किया हैं मेरी शुभकामना है कि उनके अगुवाई में यह विद्यायल भी जिले में नंबर वन में आ जाए।
 विद्यालय के प्राचार्य मुकेश यादव ने कहा कि मेरा इस विद्यालय का कार्यभार संभाले हुए करीब एक महीना ही हुआ है, लेकिन व्यवस्था में सुधार के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य की गई है। उन्होंने विद्यालय के अधूरे अहाता निर्माण खेल मैदान एवं और 5 सीसीटीवी कैमरे की जरूरत बताया गया। बड़ा किचन सेड, स्कूल बस सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा कर जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को अवगत कराया।
32 छात्राओं को मिली साइकिल 
स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कुल में अध्ययनन कुल 32 विद्यार्थियों कों सरस्वती योजना के तहत शिक्षक - अभिभावक सम्मेलन के आयोजन में पहुंचे अतिथि शिक्षा समिति के अध्यक्ष सह जपं उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा, जपं अध्यक्ष हुमन्त सिंह, बीईओ डीके यादव, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुसमी के प्राचार्य राजेंद्र प्रसाद, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कुल के प्रभारी प्रचार्य मुकेश यादव के हाथों  नि:शुल्क साइकिल वितरण किया गया।

 

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news