रायपुर

शिविर में अब तक साढे चार हजार से अधिक लोगों का आधार हुआ अपडेट
09-Dec-2022 7:32 PM
 शिविर में अब तक साढे चार हजार से अधिक लोगों का आधार हुआ अपडेट

दस साल पुराने आधार कार्ड अपडेट कराना जरूरी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 9 दिसंबर। रायपुर जिले में लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ लेने और दूसरी कई परेशानियों से बचाने के लिए दस साल पुराने आधार कार्डो का अपडेशन अब शिविर लगा कर किया जा रहा है। कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे के निर्देश पर सभी ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों में शिविर लगा कर दस साल पहले बने आधार कार्डों में डेमोग्राफिक अपडेशन का काम किया जा रहा है। जिले में अब तक पन्द्रह से अधिक शिविर लग चुके है। इन शिविरों में साढ़े चार हजार से अधिक लोगों के आधार कार्ड अपडेट किये गए है। आने वाले दिनों में भी ऐसे शिविर लगा कर आधार अपडेशन का काम तेजी से करने के निर्देश कलेक्टर डॉ भुरे ने अधिकारियों को दिए है। कलेक्टर ने जिले वासियों से अपील की है कि जिनका भी आधार कार्ड दस साल पहले बना है वे उसे जल्द से जल्द अपडेट करा ले। अन्यथा सरकारी योजनाओ व सेवाओं का लाभ लेने में कठिनाई के साथ दूसरी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। 

जिले की ई-डीएम कीर्ति शर्मा ने बताया कि भारत के यूनिक पहचान प्राधिकरण ने पिछले दस वर्षों के दौरान अपडेट नहीं हुए आधार डॉक्यूमेंट -आधार कार्ड को अपडेट करना शुरू कर दिया है। रायपुर जिले में अभनपुर, सिवनी, केन्द्री, हसदा, धरसींवा, बोरियाकला, सांकरा, माना बस्ती, तिल्दा, सिनोधा, चिचोली, खपरीकला, आरंग, आमासिवनी, भोथली, चोरभटटी, गुखेरा में अब तक आधार अपडेशन शिविर लगाए जा चुके है। ई-डीएम ने बताया कि आधार नंबर व्यक्ति के पहचान के रूप में जारी पहचान पत्र है। आधार नंबर के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं व् सेवाओं का लाभ लिया जा रहा है। इन योजना और सेवाओं का लाभ निरंतर जारी रखने आधार डॉक्यूमेंट के डाटा को अपडेट रखना चाहिए।

आधार प्रमाणीकरण सत्यापन में किसी तरह कि परेशानी ना हो, इसे देखते हुए प्राधिकरण ने ऐसे लोगों जिन्होंने 10 वर्ष पहले आधार डॉक्यूमेंट बनवाया था, लेकिन इसके बाद कभी अपडेट नहीं कराया है, उन्हें आधार अपडेट कराने की अपील भी की है।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news