बलौदा बाजार

बेतहाशा रेट में वृद्धि कर रहे हैं सीमेंट कंपनी
21-Sep-2023 6:14 PM
बेतहाशा रेट में वृद्धि कर रहे हैं सीमेंट कंपनी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदाबाजार,  21  सितंबर।
जिला के प्रमुख सीमेंट संयंत्र द्वारा प्रतिवर्ष लाखों टन चूना पत्थर उत्खनन कर सीमेंट का उत्पादन किया जा रहा है। इन संयंत्रों द्वारा भरपूर मुनाफा कमाने के बावजूद क्षेत्रीय लोगों के अलावा छत्तीसगढ़ के लोगों को सीमेंट की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि कर जमकर चूना लगाया जा रहा है। 

राज्य स्थापना के समय महज 90 से 95 में बिकने वाली सीमेंट के बैग की कीमत बढ़ाकर वर्तमान में 340 रुपए कर दिया गया है। यही नहीं संयंत्रों द्वारा मनमानी करते हुए अब इसे बढ़ाकर 390 रुपए प्रति बोरी किए जाने की तैयारी किया जा रहा है। 

लगातार कीमतों में वृद्धि से मध्यम व निम्न वर्ग का स्वयं का मकान बनाने का सपना टूटने लगा है। हैरत की बात है स्थानीय सत्ता पक्ष के अलावा विपक्ष के जनप्रतिनिधि व नेता भी इस मुद्दे से अवगत होने के बावजूद मौन हैं। 

गौरतलब है कि करीब 15 दिवस पूर्व तक अंचल के विभिन्न सीमेंट संयंत्रों में उत्पादित सीमेंट 260 से 280 रुपए प्रति बैग की दर से स्थानीय डीलर्स द्वारा विक्रय किया जा रहा था। जिसमें करीब 50 से 60 रुपए की वृद्धि इन संयंत्र द्वारा कर दिए जाने के चलते बाजार में बैग की कीमत बढ़ाकर 310 से 340 रुपए हो चुकी है। 

डीलर्स की माने तो आगामी 8 से 10 दिवस में कीमतों में और अधिक वृद्धि इन संयंत्रों द्वारा की जा सकती है जिससे बोरियां करीब 390 रुपए से ग्राहक को उपलब्ध होगी। पहले ही मध्यम वर्ग अन्य सामानों की बड़ी कीमतों एवं महंगाई से त्रस्त है, वहीं सीमेंट के बढ़ती कीमतों ने उसकी कमर ही तोड़ दी है।

270 में उपलब्ध है अन्य राज्यों में सीमेंट 
दिलचस्प बता है कि सर्वाधिक सीमेंट उत्पादन करने वाले छत्तीसगढ़ में जहां प्रति बोरी सीमेंट 340 रुपए में डीलर द्वारा विक्रय किया जा रहा है, वहीं कर्नाटक, मध्यप्रदेश व अन्य राज्यों से आयातीत सीमेंट डीलर्स ग्राहकों को महज 270 रुपए में विक्रय कर रहे हैं। यही नहीं स्थानीय सीमेंट संयंत्रों द्वारा नान ट्रेड सीमेंट के बैग जो 15 दिन पूर्व 200 में दिया जा रहा था की कीमत बढ़ाकर 280 रु. कर दिया गया है। 

इन परिस्थितियों में आमजन एवं स्थानीय निर्माण कार्यों में संलग्न व्यक्तियों द्वारा अन्य राज्यों के सीमेंट क्रय करने को प्राथमिकता दिया जा रहा है। जिससे राज्य को जीएसटी का भी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

बारिश में कीमतों में वृद्धि आश्चर्यजनक 
समानता बारिश के दिनों में भवन सडक़ आदि निर्माण कार्य अपेक्षाकृत लगभग आधा हो जाता है। इस दौरान मांग में कमी के चलते बाजार में सीमेंट के बैग की कीमतें पूर्व में काम हो जाती थी। परंतु इस वर्ष बाजार में मांग कम होने के बावजूद सीमेंट के बैग 310 से 340 रुपए में विक्रय किया जा रहे हैं। 

डीलर सूत्रों के अनुसार अंचल में स्थापित प्रमुख सीमेंट संयंत्रों द्वारा छत्तीसगढ़ में ही इस कीमत पर सीमेंट विक्रय किया जा रहा है, जबकि अन्य राज्यों में इन संयंत्रों की इकाइयों में सीमेंट की कीमतों में वृद्धि नहीं की गई है।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news