धमतरी

विश्व पर्यावरण दिवस पर संगोष्ठी, प्रकृति को सहेजने का संकल्प
05-Jun-2024 7:07 PM
विश्व पर्यावरण दिवस पर संगोष्ठी, प्रकृति को सहेजने का संकल्प

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुरुद, 5 जून। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर भखारा में फ्रीडम फिजिकल ट्रेनिंग अकादमी द्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें प्रतिभागी विद्यार्थियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर बनाए पोस्टर का विमोचन कर सबने प्रकृति को सहेजने का संकल्प लिया।

अटल बिहारी वाजपेई स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ भाजपा नेता हरख जैन पप्पू ने बताया कि विकास कार्यों एवं आधुनिक जीवन यापन में विविधता के चलते हम पर्यावरण का महत्व भूल चुके हैं। जबकि सनातन धर्म ने हमें पेड़ पौधों में देवी-देवताओं के वास होने के बारे में बताया है। प्रकृति में पूरी सृष्टि को चलाने की क्षमता होती है। किसी भी पेड़ का हर अंग इंसानी जीवन में कोई न कोई काम आता है। हम सिर्फ पौधे लगाने की गिनती पर ध्यान न देकर उन पौधों के संरक्षण पर ध्यान दें। अपने आस-पास हरियाली लाकर ही हम बढ़ते प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग, गर्मी की तकलीफों से छुटकारा पा सकते हैं।

रिटायर्ड टीचर वीके साहू ने पौधे एवं पर्यावरण का महत्व बताते हुए इनके संरक्षण पर बल दिया।

संकुल समन्वयक सिंगसर्वे ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरण का हिस्सा बनने के लिए सबसे अपील करते हुए बताया कि पेड़ पौधे ही जीवन को बचाने में कारगर हो सकते हैं। संगोष्ठी में ट्रेनिंग मास्टर समीर गौर सहित ट्रेनी बालक बालिकाएं उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news