कोण्डागांव

कलेक्टर-एसपी समेत अफसरों ने पौधे रोपे
05-Jun-2024 10:20 PM
कलेक्टर-एसपी समेत अफसरों ने पौधे रोपे

जिले में लोगों को मिलेंगे नि:शुल्क पौधे, वाहन रवाना

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोंडागांव, 5 जून। कोंडागांव में हरियाली के लिए लोगों को नि:शुल्क पौधे बांटने का कारवां शुरू हो गया है। कलेक्टर कुणाल दुदावत ने विश्व पर्यावरण दिवस पर बुधवार को जिला कार्यालय परिसर में विविध प्रजातियों के पौधों से भरे वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।  जिला कार्यालय परिसर में कलेक्टर-एसपी समेत अफसरों ने पौधों का रोपण भी किया।वन विभाग की ‘पौधा तुहर द्वार’ योजना के तहत कोंडागांव जिले के घरों तक नि:शुल्क पौधा पहुंचाकर दिया जाएगा।

यह योजना लगभग डेढ़ माह तक चलेगी, जिसमें आंवला, मुनगा, नीबू, गंगा ईमली, काजू, सीताफल, अमरूद एवं आम आदि प्रजाति के पौधों को आम जनों को मांग मुताबिक पौधों को घर, दुकान, ऑफिस या किसी भी जगह पहुंचाकर वृक्षारोपण करने के लिए नि:शुल्क दिया जाएगा। इस योजना के तहत फ्री में पौधा पाने के लिए लोगों को वन विभाग के दफ्तर तक आने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि बल्कि इस योजना के तहत 7587014628 पर संपर्क करना होगा। जिसके बाद विभाग 2 से 3 दिन के भीतर पौधा लेकर सीधे घर पहुंचेगा। इस योजना के तहत एक व्यक्ति एक बार में ज्यादा से ज्यादा 5 पौधें की मांग कर सकता है। पांच से अधिक पौधों की मांग पर कोपाबेड़ा और कुम्हारपारा स्थित रोपणी से संपर्क कर पौधे प्राप्त किए जा सकते हैं।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री दुदावत, पुलिस अधीक्षक वाय अक्षय कुमार, कोंडागांव दक्षिण वनमंडल के वन मंडलाधिकारी आरके जांगड़े,  भारतीय वन सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी नवीन कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश भोई ने जिला कार्यालय परिसर में पौधों का रोपण भी किया।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news