कांकेर

कोसरिया मरार पटेल समाज का वार्षिक सम्मेलन व प्रतिभावान सम्मान समारोह
06-Jun-2024 10:39 PM
कोसरिया मरार पटेल समाज का वार्षिक सम्मेलन व प्रतिभावान सम्मान समारोह

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

चारामा, 6 जून। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी चारामा राज मरार पटेल समाज के वार्षिक सम्मेलन एवं प्रतिभा सम्मान समारोह बहुत ही शानदार तरीके से संपन्न हुआ। पूजा अर्चना एवं मां शाकंभरी की आरती के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की गई। सभी चारामाराज के पूरे 33 गांव के सभी ग्रामीण अध्यक्ष एवं प्रत्येक गांव से पूरे ग्रामीण महिला पुरुष व बच्चे उपस्थित हुए।

मुख्य अतिथि के रूप में राजेंद्र नायक पटेल ने सामाजिक रीति नीति के बारे में बताया एवं सामाजिक समरसता बनाने में के बारे में बताया और उन्होंने कहा- समाज को ऊपर उठाने में हर व्यक्ति का कर्तव्य बनता है।उन्होंने कहा कि पूरे छत्तीसगढ़ में मरार समाज ओबीसी में दूसरे नंबर पर आता है, लेकिन घटक घटक में बंटे हैं, इसके कारण जनगणना में बहुत कठिनाई हो रही है, लेकिन देर ही सही कुछ ही दिनों में पूरी पारदर्शिता के साथ हमारी जनगणना आ जाएगी और समाज को और पूरे छत्तीसगढ़ को पता लग जाएगा कि हमारी पहचान क्या है और हमारी ताकत क्या है।

उन्होंने  कहा -इसमें सभी की सहयोग की आवश्यकता है और प्रतिभावान छात्र-छात्राओं लोचन पटेल कक्षा दसवीं में 95.8 फीसदी, वर्षा पटेल कक्षा दसवीं में 88.6 फीसदी एवं अंजू पटेल कक्षा दसवीं में 88.5 फीसदी लाने वाले बच्चों को शुभकामनाएं दी और सम्मान भी किया और कहा-जो भी प्रतिभावान बच्चे पढ़ाई के लिए किसी प्रकार के आर्थिक समस्या आ रही है उसे हम समाज के तरफ से पूरा सहयोग करेंगे।

 विशेष अतिथि के रूप में रूप में कार्यकारिणी अध्यक्ष तेजराम पटेल ने कहा-मैं शिक्षक हूं लेकिन समाज का सेवा करने का कार्य भार मुझे मिला है उसमें पूरे जिम्मेदारी से काम करता हूं लेकिन साथ ही साथ शिक्षा पर ज्यादा जोर देता हूं और जो बच्चे असफल हो गए हैं उसे निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि असफलता ही सफलता की कुंजी है इसलिए निराश की जरूरत नहीं है और जो अच्छे अंक लाकर हमारे समाज के नाम रोशन किए हैं उन बच्चों को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं।

विशेष अतिथि के रूप में प्रदेश संरक्षक अमर सिंह पटेल ने कहा-हमारा समाज साग सब्जियों को उगाने वाला समाज है और सात्विक भोजन करने वाला समाज है। समाज में कुछ विसंगतियां आती है उसे हम सब मिलकर बैठकर समस्या का निदान करने का प्रयास करते हैं। इसी कारण साल में एक बार वार्षिक सम्मेलन करते हैं जो कि कुछ त्रुटि होती है उसे हम सब मिलकर कर  सुधारने का प्रयास करें।

जिला अध्यक्ष कौशल पटेल ने कहा कि समाज का मूल ढांचा जो हमारे समाज के पूर्वजों ने संभाल कर रखा है, उसे हमारी जिम्मेदारी होती है कि सब मिलकर समाज की परंपरा को बनाए रखना।

 आभार प्रदर्शन करते चारामा राज के अध्यक्ष रामेश्वर पटेल ने कहा- आप सब ने हमारे समाज को मार्गदर्शन दिए, अच्छे विचारों दिये इसके लिए चारामा राज की तरफ से हम सब आप लोगों का आभार प्रकट करते हैं।

तुकाराम व सत्कार पटेल ने मंच संचालन किया और अंतिम में जितने भी समाज के लिए निस्वार्थ सेवा देते हैं उनका मुख्य अतिथियों द्वारा सम्मान किया गया एवं कर्मचारी प्रकोष्ठ सचिव नरेंद्र पटेल द्वारा कैरियर गाइडेंस के बारे में बच्चों को जानकारी दी गई।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news