धमतरी

ब्रम्हाकुमारीज ईश्वरीय विवि में मना पर्यावरण दिवस
07-Jun-2024 2:29 PM
ब्रम्हाकुमारीज ईश्वरीय विवि में मना पर्यावरण दिवस

 ‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

नगरी, 7 जून। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय नगरी में पर्यावरण दिवस का महोत्सव बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर सिहावा विधानसभा क्षेत्र की विधायिका अंबिका मरकाम,उप वनमंडलाधिकारी जितेंद्र साहू, एवं राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी भावना बहन ब्रह्माकुमारी मुलेश्वरी बहन के द्वारा संस्था के परिसर में उपयोगी पौधे रोपे गए उक्त अवसर पर बड़ी संख्या में संस्था के भाई बहन उपस्थित हुए।

तत्पश्चात ब्रह्माकुमारी राजऋषि भवन नगरी में विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य रूप से अंबिका मरकाम,जितेंद्र साहू, भानेंद्र ठाकुर (उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी धमतरी), तामेश्वरी साहू (सचिव ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नगरी), दुर्गेश नंदिनी साहू जी (प्रदेश सचिव साहू समाज ) सहित नगर के गणमान्य नागरिक तथा संस्था के भाई-बहन उपस्थित रहे। परंपरा अनुसार सर्वप्रथम कार्यक्रम की शुभारंभ परमपिता परमात्मा की याद में दीप प्रज्वलित कर किया गया।

सभी अतिथियों का ब्रह्माकुमारी बहनों द्वारा स्वागत सत्कार किया गया साथ ही ईश्वरीय भेंट प्रदान की गई। इस मौके पर बच्चों द्वारा स्वागत नृत्य की प्रस्तुति दी गई। तत्पश्चात पर्यावरण सुरक्षा को लेकर अंबिका मरकाम ने कहा हम सब प्रकृति के पुजारी हैं। प्रकृति हमें वह सारी चीजें प्रदान करती है, जिसकी हमें आवश्यकता होती है। हमारे पूर्वजों ने हमारे लिए जंगल को बचा के रखा था परंतु आज हम अपनी आवश्यकता के वशीभूत होकर संसाधनों का अत्यधिक उपयोग कर जंगलों की अंधाधुंध कटाई करते चले जा रहे हैं, जिससे पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है ऐसे समय में हमें घर-घर पेड़ पौधे लगाने होंगे और जो पौधे लगे हैं उनकी सुरक्षा करना होगा।  सी तारतम्य में उपवन मंडलाधिकारी जितेंद्र साहू ने ब्रह्मकुमारी बहनों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि हम एक दूसरे को पर्यावरण की बधाई व शुभकामनाएं देते हैं क्या हम सचमुच में बधाई के पात्र हैं। क्या हम पर्यावरण के लिए ऐसा कार्य कर रहे हैं उन्होंने कहा की  एक शोध में यह कहा गया है कि आज हम जिस गति से अपने संसाधनों का उपभोग कर रहे हैं उसके लिए यह पृथ्वी काफी नहीं है। हमें एक और पृथ्वी की आवश्यकता है राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी भावना बहन ने सभी को पर्यावरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की और कहा कि हम प्रकृति को माता मानते हैं जिस प्रकार मां अपने बच्चों का पालन पोषण करती है किसी भी चीज की कमी होने नहीं देती ठीक उसी प्रकार प्रकृति प्रकृति मां भी हमको हमारी आवश्यकताओं की हर एक चीज प्रदान करती है।

पर हम बच्चों का भी यह दायित्व होता है कि हम प्रकृति मां का ठीक उसी तरह तरह ख्याल रखें। तुलसी, पीपल के समान पौधों को हम अपने घर आंगन में लगाते हैं जो हमें निरंतर ऑक्सीजन प्रदान करते रहते हैं तथा वातावरण को शुद्ध व स्वच्छ बनाते है वर्तमान समय में पर्यावरण संरक्षण की नितांत आवश्यकता है। हमारा प्रकृति के प्रति अटूट आस्था होनी चाहिए प्रकृति के संरक्षण हेतु हमें कृत संकल्पित रहना होगा। पेड़ पौधों के साथ-साथ जीव जंतु, नदी, पहाड़ आदि को भी बचाना होगा।

भानेन्द्र ठाकुर ने कहा पर्यावरण को बचाने व संरक्षित रखने पर हम सबको अपनी महिती भूमिका निभानी होगी। तामेश्वरी साहू ने सभी को पर्यावरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की। अंत में ब्रह्माकुमारी मुलेश्वरी बहन द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को प्रतिज्ञा करवाई गई। रतिराम नाग द्वारा आभार व्यक्त किया गया तथा भाई मन्नू साहू द्वारा किया गया।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news