दन्तेवाड़ा

सरोवर बना एडवेंचर पार्क
07-Jun-2024 3:36 PM
सरोवर बना एडवेंचर पार्क

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दंतेवाड़ा, 7 जून। प्रशासन द्वारा दंतेश्वरी सरोवर को नया स्वरूप दिया जा रहा है। इसके लिए इस सरोवर में वाटर स्पोर्ट्स की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। इसके अंतर्गत रोमांचक कयाकिंग, वॉटर रोलर एवं बंजी ट्रैम्पोलिन की सुविधाएं शामिल है।

  इस संबंध में मुख्य नगर पालिका अधिकारी पवन कुमार मेरिया ने बताया कि विगत दिनों कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी अपने नियमित निरीक्षण भ्रमण में तालाब प्रांगण आये हुए थे। इसी भ्रमण के दौरान उन्होंने पाया कि नगरवासी गार्डन तो आ रहे हैं, परन्तु संभावना होते हुए भी यहां बच्चों एवं युवाओं के लिए मनोरंजन के पर्याप्त साधन उपलब्ध नहीं है, इस पर उन्होंने तत्काल ही उन्हें बुलाकर विभिन्न मनोरंजन के प्राक्कलन प्रस्ताव तैयार करने को कहा। तत्पश्चात् वाटर स्पोर्ट्स संबंधित प्लान तैयार कर कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया गया और 15 दिवस के भीतर मनोरंजन के विभिन्न साधन उपलब्ध कराये गये।

इस प्रकार यहां अब मां दंतेश्वरी एडवेंचर पार्क में बच्चों, बड़ों एवं किशोरों के लिए कयाकिंग, वॉटर रोलर एवं बंजी ट्रैम्पोलिन की सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई है और यह बेहद ही कम दर पर हैं और अब यहां के लोगों को इन सुविधाओं का आनंद लेने के लिए बड़े शहरों में जाने की आवश्यकता नहीं है।

वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा होने पर विशेष तौर पर स्कूली बच्चे बेहद रोमांचित एवं प्रसन्न है। चूंकि अभी ग्रीष्मकालीन अवकाश चल रहा है तो मां दंतेश्वरी सरोवर में यह सब सुविधाएं होने से  बच्चों की खुशियां दुगुनी हो गई है। और वे शाम होते ही अपने पालकों के साथ एडवेंचर पार्क में आ जाते है, और गर्मी की छुट्टियों का पूरा लुत्फ उठा रहे है। नगर पालिका अधिकारी ने आगे बताया कि इस वाटर स्पोर्ट्स पार्क में रोमांच के साथ-साथ सुरक्षा के पूरे इंतजाम भी किये गये है, लगभग 10 वॉलेंटियर्स का ग्रुप नगर पालिका की निगरानी में पूरे प्रबंधन को संभालते है। इससे तैराकी में निपुण मुख्यालय के युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हुए है। जिन्हें लगभग प्रतिदिन 2 से 3 हजार रूपये की आमदनी हो रही है।

इसी वालंटियर ग्रुप के एक साथी प्रदीप ने इस संबंध में बताया कि वे बचपन में मछली पकडऩे के लिए इसी तालाब में गोते लगाते थे, और उन्हें पता ही नहीं था कि इसी तैराकी के हुनर से उन्हें रोजगार भी मिल सकता है। कुल मिलाकर ऐसा काम मिलने से प्रदीप और उनके साथी बेहद खुश है, कि उन्होने अपने हुनर के दम पे जीविकोपार्जन के लिए रोजगार हासिल किया है। ज्ञात हो कि उक्त वाटर स्पोर्ट्स में टिकट की दरों एवं समय संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए अर्जुन भण्डारी मो.न. 7587800645 से सम्पर्क किया जा सकता है।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news