गरियाबंद

20 जुलाई तक जिले के शत-प्रतिशत लोगों का बनाये आयुष्मान कार्ड
08-Jun-2024 3:50 PM
20 जुलाई तक जिले के शत-प्रतिशत लोगों का बनाये आयुष्मान कार्ड

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

गरियाबंद, 8 जून। कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने कलेक्टोरेट के वीसी कक्ष से जिलेवासियों के आयुष्मान कार्ड निर्माण की अद्यतन स्थिति की विस्तृत समीक्षा की।

 उन्होंने लोगों के अभी तक बन चुके आयुष्मान कार्ड और कार्ड बनाने से बचे हुए लोगों की जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के 86 प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके है। कलेक्टर अग्रवाल ने आयुष्मान कार्ड बनाने से छूटे हुए लोगों का 20 जुलाई तक व्यापक अभियान चलाकर लोगों का आयुष्मान कार्ड पंजीयन करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड निर्माण के कार्य को उच्च प्राथमिकता में लेते हुए गंभीरता एवं सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिये। इसके लिए उन्होंने विकासखण्डवार माईक्रो प्लानिंग करने तथा गांववार विशेष टीम बनाकर छुटे हुए लोगों का सर्वे कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से लोगों को शासन की तरफ से नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच एवं इलाज की सुविधा प्राप्त होती है। इसके लिए सभी वंचित लोगों का जल्द से जल्द आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने आयुष्मान कार्ड निर्माण की साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही सभी एसडीएम एवं सीईओ जनपदों को इसकी लगातार समीक्षा भी करने के निर्देश दिये। इस दौरान बैठक में जिले के एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ, बीपीएम, बीएमओ, स्वास्थ्य एवं पंचायत विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

आयुष्मान कार्ड निर्माण की समीक्षा बैठक में कलेक्टर अग्रवाल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना शासन की फ्लैगशिप योजनाओं में शामिल है। लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच एवं इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए शासन प्रतिबद्ध है। शासन की इस योजना को उच्च प्राथमिकता में शामिल कर तथा छुटे हुए लोगों का गांव-गांव सर्वे कर आयुष्मान कार्ड निर्माण के कार्य को तेजी से पूर्ण की जाए। इसके लिए गांववार सीएचओ, आरएचओ, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक एवं मितानिनों की टीम बनाकर सर्वेक्षण कार्य पूर्ण की जाए। साथ साथ बचे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड भी बनाते जाए। कलेक्टर ने जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति सदस्य कमार और भुंजिया परिवारों का भी शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड निर्माण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news