रायगढ़

हाथीदल पर ड्रोन से वन अमला रख रहा नजर
08-Jun-2024 8:22 PM
हाथीदल पर ड्रोन से वन अमला रख रहा नजर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 8 जून।
धरमजयगढ़ वनमंडल में वैसे तो हाथी का गढ़ बन गया है, जहां पर कहीं ना कहीं दहशत का माहौल बना हुआ रहता है। लेकिन वहीं अब लगातार वनविभाग द्वारा ड्रोन कैमरे से जंगल में घूम रहे हाथियों पर नजर रखना पता लगाना ऐसा लगता है, अत्यंत सरल हो गया है। उसी के मुताबिक विभाग बेहद आसानी से हाथियों पर नजर रखी हुई है, और प्रभावित रहवासियों को समय रहते हाथी मौजूदगी की जानकारी दी जा रही है। ऐसे में कहा जा सकता है। ड्रोन कैमरा के माध्यम से काफी हद तक लोगों को सचेत कर हाथी से सुरक्षा प्रदान की जा रही है।

इसी कड़ी में शुक्रवार की शाम धरमजयगढ़ रेंज अंतर्गत हाथी मित्रदल द्वारा आमगांव 367 कक्ष क्रमांक के बीच आमानारा के पास विचरण कर रहे 27 हाथियों के दल को ड्रोन कैमरे के सहारे खोज लिया गया और उसका वीडियो फोटो सोशल साइट में वायरल कर लोगों को जानकारी दी जा रही है। जागरूकता के मद्देनजर विशेष जानकारी साझा की जा रही है। ताकि इंसान और हाथी दोनों को सुरक्षा प्रदान किया जा सके।

फिलहाल हाथियों का महादल जंगल में विचरण कर रहें हैं। जिसकी जानकारी विभागीय अमला व हाथी मित्रदल प्रभावित ग्रामवासियों को सचेत व जागरूक कर अहम भूमिका निभा रहे लगातार डटे हुए हैं।

राबो डेम के पास भी 7 हाथियों का दल
जानकारी मिल रही है कि उस क्षेत्र में 7 हाथियों का दल जंगल में विचरण कर रहे है। राबो डेम की तरफ से आनेजाने वाले लोगों को सावधानी से आना-जाना करने की समझाइश ग्रामीणों द्वारा दी जा रही है।  

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news