रायगढ़

सडक़ हादसों में जान बचाने रायगढ़ पुलिस का नया प्रयास
11-Jun-2024 4:13 PM
सडक़ हादसों में जान बचाने रायगढ़ पुलिस का नया प्रयास

बिना हेलमेट मिलने पर कटेगा चालान व फ्री में मिलेगा हेलमेट

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायगढ़, 11 जून। रायगढ़ जिले में लगातार बढ़ती सडक़ दुर्घटनाओं के कारण होनें वाली मौतों को रोकने के लिये रायगढ़ पुलिस सोमवार की शाम बंगुरसिया मार्ग में वनदेवी मंदिर के पास एक नये अभियान की शुरूआत की गई।

इस दौरान शहर के बाहरी इलाकों में मोटर सायकल के जरिये घर का काम काज करने वाले लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ बिना हेलमेट वाहन चलाने पर चालानी कार्रवाई करते हुए उन्हें मुफ्त में हेलमेट देकर समझाईश दी जा रही है। 

शहर से बाहर जाने वाले मार्गों रायगढ़-हमीरपुर, रायगढ़-जशपुर, रायगढ़-खरसिया के अलावा रायगढ़-सारंगढ़ जाने वाली सडक़ों पर अब लोगों को बिना हेलमेट वाहन चलाने पर पुलिस की चालानी कार्रवाई से होकर गुजरना होगा।

इस दौरान बिना हेलमेट पाये जाने पर वाहन चालकों पर पांच रूपये का चालानी कार्रवाई की जा जाएगी साथ ही उन्हें फ्री में हेलमेट दिया जाएगा।  रायगढ़ पुलिस अधीक्षक के दिशा निर्देश पर निजी उद्योगों तथा अन्य सामाज सेवी संस्थाओं के सहयोग से इस अभियान की शुरूआत सोमवार की शाम हमीरपुर मार्ग में स्थित वनदेवी मंदिर के पास से हो चुकी है। पहले दिन सौ से अधिक लोगों पर चालानी कार्रवाई करते हुए उन्हें फ्री में हेलमेट दिया गया और वाहन चलाते समय खुद की जान की रक्षा करने के लिये हेलमेट का उपयोग करने के लिये कहा गया। 

बिना हेलमेट मिले तो कटेगा चालान

इस संबंध में जिले के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि रायगढ़ पुलिस द्वारा यातायात के संदर्भ में एक नया अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जो भी बिना हेलमेट के घूम रहा है उसका चालानी कार्रवाई की जा रही है और चालानी कार्रवाई के साथ-साथ हेलमेट फ्री में दिया जा रहा है। ताकि आगे से वह हेलमेट पहनकर घर से निकले जिससे उसकी जान की रक्षा हो सके और परिजनों को किसी तरह की परेशानी न हो। पुलिस अधीक्षक ने रायगढ़ जिले के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी जब भी घर से बाहर निकलें अनिवार्य रूप से हेलमेट पहन कर निकलें।

घर से निकलें तो हेलमेट पहनकर निकलें 

बढ़ती सडक़ दुर्घटनाओं में मौतों का आंकड़ा लगातार बढऩे के संबंध में पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने कहा कि लगातार सडक़ हादसों में किसी न किसी की जान जा रही है। जिससे उसके परिवार को बहुत बड़ी हानी होती है। इस संबंध में एक अभियान चलाया जा रहा है और बाईक सवार जब भी घर से निकले हेलमेट पहनकर घर से निकलें।

15 दिनों तक चलेगा अभियान

पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने कहा कि हेलमेट लगाना जरूरी है। विशेष अभियान के तहत चालानी कार्रवाई के साथ-साथ हेलमेट दिया जा रहा है और यह अभियान 15 दिनों तक चलेगा। 15 दिनों के बाद अगर कोई बिना हेलमेट के पाया जाता है तो उसके खिलाफ सतत चालानी कार्रवाई की जाएगी।

वनदेवी मंदिर के पास से हुई अभियान की शुरूआत

रायगढ़ जिले में लगातार बढ़ती सडक़ दुर्घटनाओं में बेगुनाहों की हो रही अकाल मौत को देखते हुए रायगढ़ पुलिस द्वारा ईड सिनर्जी कंपनी के सहयोग से सोमवार की शाम 4 बजे रायगढ़-हमीरपुर मार्ग में वन देवी मंदिर के पास से इस अभियान की शुरूआत की गई है।

राहगीरों को पिलाया गया शीतल पेय

रायगढ़ पुलिस द्वारा आयोजित इस विशेष अभियान के दौरान सोमवार की शाम वनदेवी मंदिर के पास रायगढ़ पुलिस के जवानों द्वारा जहां बिना हेलमेट वाहन चालकों का चालान काटा जा रहा था वहीं दूसरी ओर तपती गर्मी को देखते हुए लोगों में शीतल पेय शरबत बांटा जा रहा था। 

इनकी रही उपस्थिति

आज के इस नये अभियान के दौरान टेऊफिक डीएसपी रमेश चंद्रा, यातायात एवं पुलिस जवानों के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।   

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news