गरियाबंद

महतारी वंदन योजना से बदल रही ग्रामीण महिलाओं की जिंदगी
11-Jun-2024 4:17 PM
महतारी वंदन योजना से बदल रही ग्रामीण महिलाओं की जिंदगी

एस कुमारी जगत योजना से मिली राशि से सुअर पालन व्यवसाय में कर रही बढ़ोत्तरी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

गरियाबंद, 11 जून। राज्य सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महतारी वंदन योजना संचालित की जा रही है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह मजबूत कदम छत्तीसगढ़ की आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बड़ी छलांग है। इस योजना से प्रदेश के लाखों महिलाओं के जीवन में परिवर्तन लाने का काम किया है। इस योजना के तहत राज्य शासन द्वारा अब तक चार किस्त जारी की जा चुकी है।

इस योजना से जुड़े ऐसी कई कहानियां है, जो समाज के लिए प्रेरणा का विषय है। जिले के छुरा विकासखंड के ग्राम खुडियाडीह निवासी ’एस कुमारी जगत’ महतारी वंदन योजना के तहत मिलने वाली राशि का उपयोग सुअर पालन के व्यवसाय में कर रही हैं। एस कुमारी जगत एक गृहणी है, जो मजदूरी करके अपना जीवनयापन करती है। इन्हांने महतारी वंदन योजना की राशि से सुअर पालन के व्यवसाय में बढ़ोत्तरी कर रही है।

एस कुमारी ने बताया कि यह योजना मेरे जैसे बहुत से महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। इस योजना के तहत मुझे चार किश्तों के रूप चार हजार रूपये मिल चुके है। जिससे मैं सुअर पालन व्यवसाय में वृद्धि कर हूॅ। हालाकिं अभी इसे छोटे रूप में शुरू की हूँ लेकिन आने वाले समय में मैं इसका विस्तार करुँगी। इस व्यवसाय में अच्छी आमदनी होती है।

उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा योजनाके तहत प्रति माह एक हजार रूपये की राशि प्राप्त होती है। जो कि आजीविका संवर्धन एवं घरेलू खर्चो में भी सहायक होती है। उन्होंने कहा कि गृहणी होने के साथ व्यवसाय भी कर रही हूँ और यह सब महतारी वंदन योजना के कारण संभव हुआ है।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news