राजनांदगांव

मेडिकल कॉलेज लैस होगा सीटी स्कैन से, डॉक्टर और स्टॉफ की होगी जल्द भर्ती
12-Jun-2024 12:53 PM
मेडिकल कॉलेज लैस होगा सीटी स्कैन से, डॉक्टर और स्टॉफ की होगी जल्द भर्ती

विस अध्यक्ष रमन ने स्वास्थ्य सुविधा बढ़ाने और समस्याओं पर की अफसरों संग लंबी बैठक

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 

राजनांदगांव, 12 जून। राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज जल्द ही सीटी स्कैन मशीन से लैस होगा, वहीं चिकित्सकों के सिलसिलेवार इस्तीफे से खाली पड़े पद और स्टॉफ नर्स की जल्द भर्ती होगी। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने मेडिकल कॉलेज की अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए छत्तीसगढ़ विधानसभा परिसर में समीक्षा बैठक ली।

विस अध्यक्ष डॉ. सिंह ने समीक्षा बैठक में राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में संविदा पद पर नियुक्त एसोसिएट प्रोफेसर, प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर की वेतन विसंगति के विषय पर लंबी चर्चा की। जिसके विभागीय अधिकारियों को आश्वासन दिया गया है कि अगले एक महीने में राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज की इस समस्या का समाधान कर लिया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश में डॉक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विशेष सचिव, स्वास्थ्य विभाग की अध्यक्षता में एक समिति बनाने का निर्णय किया गया है। 

इस समिति द्वारा ओडिशा, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की नीतियों का अध्ययन किया जाएगा और छत्तीसगढ़ के अन्य मेडिकल कॉलेज में भी बेहतर नीति लागू कर डॉक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने निर्देशित किया गया। साथ ही राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नियमित भर्ती के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है। 

बैठक में जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर द्वारा पीजी हेतु जाने पर लंबे समय तक पत्र रिक्तता की स्थिति उत्पन्न होने पर संविदा में भर्ती, नर्सिंग कॉलेज से पास आउट छात्रों का बांड 6 माह  या 1 वर्ष के लिए मेडिकल कॉलेज में सेवा के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई। राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में सीटी स्कैन और एमआरआई मशीन  उपलब्ध करवाने के लिए सीजीएमएससी को निर्देश दिए गए। 

बैठक में विस अध्यक्ष डॉ. सिंह ने  भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय राजनांदगांव में एमआरआई मशीन की खरीदी और सीटी स्कैन मशीन के संबध में सीजीएमएससी को निर्देशित किया गया, जिस पर सीजीएमएससी द्वारा ही आश्वासन दिया गया है कि 45 दिनों के अंदर राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में सीटी स्कैन मशीन इंस्टॉल करवा दी जाएगी और साथ ही 5 महीनों में एमआरआई मशीन की खरीदी की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके साथ ही जिला अस्पताल राजनांदगांव के प्रबंधन और अन्य विषयों पर विस्तृत चर्चा करते विस  अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने जिलाधिकारी को अस्पताल में सुविधाओं और बेहतर प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है।

इसके साथ ही कवर्धा में 172 बेड के नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई। जिसमें महत्वपूर्ण निर्णय लेते यह बताया गया कि मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए अगले एक महीने में निविदा जारी कर दी जाएगी। साथ ही मेडिकल कॉलेज को 172 बेड से बढ़ाकर 220 बेड करने की प्रक्रिया चल रही है और सेटअप स्वीकृति भी प्रक्रियाधीन है। अंत में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सिंह ने विधायकों के मेडिकल बिल के भुगतान के संबंध में चर्चा की। जिसमें विधायकों के मेडिकल बिल के तुरंत भुगतान के लिए विभाग को निर्देशित किया गया है।

बैठक में  उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल, राजनांदगांव के पूर्व सांसद अभिषेक सिंह,  एसीएस स्वास्थ्य विभाग मनोज पिंगुआ, सेक्रेटरी वित्त विभाग  मुकेश बंसल समेत विभागीय अधिकारी और विधानसभा के अधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news