रायपुर

शुक्रवार को सर्वआदिवासी समाज जेल भरेगा
12-Jun-2024 7:23 PM
शुक्रवार को सर्वआदिवासी समाज जेल भरेगा

 ‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 12 जून। सर्व आदिवासी समाज ने मानपुर मोहला में पुलिस के द्वारा ग्रामीणों पर प्रताडऩा का आरोप लगाते हुए प्रसाशन द्वारा किए जा रहे कृत्य की घोर निंदा की है। जिसके विरोध में समाज 14 जून को एक दिवसीय जेल भरों आंदोलन करने जा रही है।

बुधवार को पत्रकारवार्ता में संघ के बि.एस.रावटे कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष विनोद कुमार नागवंशी सर्व आदिवासी समाज उदय नेताम, गोड़वाना गोंड जसवंत गावड़े ने ग्रमीणों पर हो रहे अत्याचार को लेकर कहा  पुलिस प्रसाशन गांव में पटेल, पंच, सरपंच को जबरन थाना बुलाकर पूछताछ कर परेशान कर रही है। जबरदस्ती घरों में घुसकर रात मे जाँच करना और घर के सदस्यों को पुलिस द्वारा अपने साथ लेकर जाना थानें में महिलाओं एवं बच्चीयों के साथ लगातार दुर्व्यव्हार किया जाता रहा है। जिले में आदिवासियों की जमीनों को धोखा घड़ी से खरीदी बिक्री जिसमें दलालों से लेकर अधिकारियों तक सम्मिलीत है।

उन्होंने कहा कि बस्तर में भी सुनियोजित तरिके से 600 गांव उजाडे गये थे। सारकेगुड़ा, एरसमेटा, ताड़मेटला की सुप्रीम कोर्ट की जॉच रिपार्ट आने पर भी दोषियों पर शासन ने कोई कार्यवाई नहीं की।

उल्टा क्षेत्रके आदिवासीयों को मारा जा रहा है और जिरमघाटी, पिड़ीया जैसे अनेक घटनायें हुई है जिसकी आज तक जाँच रिपोर्ट प्रस्तुत नही किया गया है। हजारों निर्दोष आदिवासी जेलों में बंद है। प्रशासन से आवेदन-निवेदन के उपरांत भी कोई कार्यवाही समाधान कारक नहीं कर रह है इसके विरोध में सर्व समाज 14 जून को जेल भरो आंदोलन का करेंगी। जिसमे प्रदेशभर के लगभग 50,000 ग्रामीणों शामिल होगे।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news