राजनांदगांव

युगांतर में एक दिवसीय वर्कशॉप
20-Jun-2024 2:40 PM
युगांतर में एक दिवसीय वर्कशॉप

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 20 जून। युगांतर पब्लिक स्कूल में शिक्षकों के लिए एनएलपी पर आधारित एक दिवसीय वर्कशॉप आयोजित हुई। इस वर्कशाप को एनएलपी ट्रेनर दीप्ति बिंदल ने न्यूरो लिंगविस्टिक प्रोग्राम के जरिये शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के गुर बताए।

दीप्ति बिंदल ने बताया कि शिक्षा नीति में नित नए परिवर्तनों को कैसे स्वीकार किया जाए। जिससे हमारा व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास हो सके। उन्होंने बताया कि शिक्षकों को विद्यार्थियों को सम्मोहित करने  उनके अवचेतन मन की जानकारी होनी चाहिए। उनके लिए सदैव सकारात्मक कमेंट्स करने चाहिए। विद्यार्थियों के कार्य की समीक्षा (परंतु) जैसे शब्दों से न करके (और) जैसे शब्दों से करनी चाहिए। विद्यार्थियों के कार्यों की समीक्षा के दौरान सकारात्मक विचार रखना जरूरी होता है। जिससे उनके कार्यों में सुधार हो सके।  दीप्ति ने शिक्षकों को सकारात्मकता अपनाने  ऊर्जा से भरपूर कई रोचक गतिविधियां कराई। शिक्षकों ने इस आयोजन भरपूर लुत्फ  उठाया। वर्कशाप के उपरांत शिक्षकों ने  वर्कशाप की प्रशंसा की।

विद्यालय के प्राचार्य मधु पी. चौधरी ने बताया कि आयोजन उत्साह और ऊर्जा से परिपूर्ण रहा। शिक्षा के क्षेत्र में आई चुनौतियों का सामना करने इस तरह के वर्कशाप महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने वर्कशाप की सफलता पर दीप्ति बिंदल को बधाई दी। इस वर्कशाप के आयोजन को लेकर विद्यालय के चेयरमैन विनोद सदानी, सेक्रेटरी विनय डड्ढा, कोषाध्यक्ष मिश्रीलाल गोलछा, निदेशक अकेडमिक्स सुशील कोठारी, अजय सिंगी, नरेंद कोटडिया, पीआरओ स्पोट्र्स ऑफिसर दिनेश प्रताप सिंह सहित युगांतर परिवार ने हर्ष प्रकट किया है।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news