सरगुजा

रजपुरिकला और मानिकप्रकाशपुर में पीरामल फाउंडेशन ने सिकल सेल को लेकर ग्रामीणों को किया जागरूक
20-Jun-2024 3:58 PM
रजपुरिकला और मानिकप्रकाशपुर में पीरामल फाउंडेशन ने सिकल सेल को लेकर ग्रामीणों को किया जागरूक

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर,20 जून।बुधवार को अंबिकापुर और लखनपुर विकास खंड के ग्राम पंचायत रजपुरिकला और मानिकप्रकाशपुर में पीरामल फाऊंडेशन सरगुजा के द्वारा विश्व सिकल सेल दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें पीरामल फाऊंडेशन सरगुजा स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम का संचालन किया गया। पीरामल टीम के द्वारा उपस्थित सभी लोगों को

सिकल सेल रोग के बारे में जानकारी दी गई। जिसमें यह बताया गया कि यह एक आनुवंशिक विकार है,जो  सिकल सेल रोग से पीडि़त लोगों में सिकल सेल एनीमिया विकसित हो जाता है। साथ ही सिकल सेल एनीमिया के कारण  लाल रक्त कोशिकाएं हंसिया के आकार की हो जाती हैं। साथ ही संक्रमण की संभावना भी कम हो जाती है। इस प्रकार टीबी मुक्त पंचायत को ध्यान में रखते हुए सिकल सेल और टीबी जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। इस कार्यक्रम में सिकल सेल जांच सहित अन्य बीमारी का उपचार कर सिकल सेल स्क्रीनिंग भी किया गया।

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से उपस्थित सीएचओ, आरएचओ,  एएनएम, एमपीडब्लू सहित ग्रामीण जन उपस्थित रहें। साथ ही पीरामल फाउंडेशन राज्य टीम से प्रोग्राम मैनेजर सुधांशु जी, जिला कार्यक्रम अधिकारी देवीप्रसाद पांडेय, जिला कार्यक्रम समन्वयक सरस्वती विश्वकर्मा, गांधी फेलो अनुराधा, सृष्टि, धनेश्री की उपस्थित रही।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news