गरियाबंद

नवीन स्कूल में मना योग दिवस
21-Jun-2024 1:25 PM
नवीन स्कूल में मना योग दिवस

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

नवापारा-राजिम, 21 जून। आदर्श शासकीय नवीन प्राथमिक शाला दीनदयाल नगर नवापारा में दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर

गोपाल यादव प्रधानपाठक ने ध्यान योग व प्राणायाम के महत्व को बताते हुए कहा योग मन और शरीर को तरोताजा करता है हमें ऊर्जावान बनाता है तथा हमारे दिमाग को पूरी तरह से अनावश्यक तनावों पर भी काम करने में मदद करता है, जिससे बेहतर नींद मिलती है,योग प्राणायाम से हमारी स्मरण शक्ति बढ़ती है। योग अपनाकर निरोग रहने का संकल्प लें और योग के जरिए निरोग भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं।

बेनीराम साहू शिक्षक ने सूर्य नमस्कार के महत्व को बताते हुए कहा ये सात आसनों का समुच्चय है नित्य समंत्र सूर्य नमस्कार करने से जीवन में सफलता मिलती है।

कुम्भज सिंह कश्यप शिक्षक ने कार का महत्व बताते हुए कहा इसके ध्यान करने से हम ईश्वरी शक्ति से सहज रूप से जुड़ पाते हैं तथा हमारा मन मस्तिष्क तेजी से कार्य करता है। एकता शर्मा शिक्षिका ने अपने जीवन में नित्य योग ध्यान प्राणायाम को करने का आह्वान किया।

गोपाल यादव प्रधान पाठक ने ध्यान प्राणायाम का शुभारंभ संगच्छध्वम मंत्र से व तीन बार ओंकार ध्वनि से कराया पश्चात नाडीशोधन अनुलोम विलोम शीतली व भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास करते हुए सबका महत्व बताया कुछ बैठे व खड़े आसान भी कराया जिनमें पद्मासन वज्रासन गोमुखासन तितली आसन ताड़ासन त्रिकोणासन अर्ध कटीचक्रासन सूर्यंंनमस्कार सहित संधि योग कराया सर्वे भवंतु सुखिन: शांति मंत्र के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

 

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news