राजनांदगांव

जल संरक्षण के लिए सभी को करने होंगे समन्वित प्रयास
21-Jun-2024 3:26 PM
जल संरक्षण के लिए सभी को करने होंगे समन्वित प्रयास

 उद्योगों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को सौंपी जा रही जिम्मेदारी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 21 जून। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में पौधरोपण एवं जल संरक्षण के संबंध में उद्योग, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं विभिन्न विभागों की बैठक लेकर समीक्षा की।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में पौधरोपण एवं जल संरक्षण के लिए जनसहभागिता से कार्य किया जा रहा है। छोटे-छोटे प्रयासों के बड़े परिणाम प्राप्त होते हैं। जिले में तीन विकासखंड राजनांदगांव, डोंगरगांव, डोंगरगढ़ क्रिटिकल जोन होने के कारण जल संरक्षण के लिए सभी को समन्वित प्रयास करने होंगे। सभी उद्योग एवं एनजीओ जल संरक्षण में अपना योगदान दें। कम लागत में अधिक जल संरक्षण के लिए नए तकनीक एवं तरीके ईजाद किए जा रहे है। वहीं बहुत सी अनुपयोगी वस्तुओं को रिसायकल कर उसका उपयोग कर सकते हंै। उन्होंने कहा कि जिले में पौधरोपण के लिए 48 हजार गड्ढे खोदे लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पौधे प्राप्त होते ही पौधरोपण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सडक़ किनारे, तालाब के किनारे, चारागाह तथा विभिन्न स्थानों में सघन पौधरोपण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पौधरोपण के साथ-साथ पौधों को संरक्षित करने के लिए पाईप भी लगाना है। छायादार एवं फलदार पौधे अधिक से अधिक लगाएं।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news