राजनांदगांव

युगांतर में इन्टरनेशनल योगा डे शिव-शक्ति की वंदना के साथ मना
22-Jun-2024 2:25 PM
युगांतर में इन्टरनेशनल योगा डे शिव-शक्ति की वंदना के साथ मना

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 22 जून। भारत में शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी संस्था युगांतर पब्लिक स्कूल में इन्टरनेशनल योगा डे मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय की फिजिकल एजुकेशन की शिक्षिका तथा योग प्रशिक्षक वंदना सिंह ने बताया कि योग हमारे स्वास्थ्यवर्धक जीवन जीने की सुन्दर शैली है। अपने जीवन में नियमित रूप से योग को अपनाने से व्यक्ति लंबे समय तक सुखी निरोगी जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

उन्होंने विभिन्न योगासनों का अभ्यास कराया, जिसमें पर्वतासन, वृक्षासन, अर्धचक्रासन, सुखासन प्रमुख रहे। उन्होंने बताया कि योग में सैकड़ों आसन है। हम इनमें से कुछ चयनित आसनों के अभ्यास से स्वास्थ्यवर्धक जीवन जी सकते हैं। उन्होंने स्वांस से जुड़े विविध आसनों की उपयोगिता बताते हुए कहा कि इन योगासनों के नियमित अभ्यास से हम अपने फेफड़ों और हृदय को मजबूत कर सकते हैं।

उन्होंने हमारे शरीर में स्थित सात चक्रों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इन चक्रों को जागृत करने के लिए विविध आसन और मन्त्र निर्धारित हैं। हम इनके सहयोग से इन चक्रों को जागृत कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने सूर्य नमस्कार की उपयोगिता दर्शाते हुए बताया कि इसे करने से हमारे शरीर की सातों चक्र जागृत होने में विशेष मदद मिलती है। उन्होंने हाथों की विविध योग मुद्रा के बारे में बताते हुए कहा कि शरीर के सभी अंगों के संबंध हाथ की हथेलियों से होते हैं।इस सन्दर्भ में उन्होंने क्लेपिंग तथा लाफिंग थेरेपी की प्रभावी जानकारी दी। इस आयोजन के अन्त में वंदना सिंह ने शिक्षिका तथा छात्राओं के साथ योगा की जानकारी देते हुए शानदार योग नृत्य प्रस्तुत कर खूब वाहवाही बटोरी।

स्पोर्ट्स तथा कम्प्यूटर डिपार्टमेंट के शिक्षक-शिक्षिकाओ तथा कला शिक्षक अजय चौरसिया, ज्ञानेश पटेल ने योग प्रभारी वंदना सिंह के मार्गदर्शन में इस आयोजन को सफल बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। योग ही जीवन है सूत्र वाक्य के साथ समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं ने संस्था प्राचार्य मधु पी चौधरी के साथ विभिन्न योगासन एवं प्राणायाम करते हुए प्रात: कालीन सुमधुर वातावरण के बीच योगा डे मनाया।

संस्था के चेयरमैन विनोद सदानी, सेक्रेटरी विनय डड्ढा, कोषाध्यक्ष मिश्रीलाल गोलछा, निदेशक (अकेडमिक्स तथा स्पोर्ट्स) सुशील कोठारी, अजय सिंगी, नरेंद्र कोटडिय़ा ,पीआरओ ,स्पोर्ट्स ऑफिसर दिनेश प्रताप सिंह ने इन्टरनेशनल योग दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए सभी के स्वास्थ्यवर्धक जीवन की कामना की है।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news