राजनांदगांव

जीवन में स्वस्थ तन और मन के लिए योग क्रिया जरूरी-विधायक विक्रम उसेंडी
22-Jun-2024 4:13 PM
जीवन में स्वस्थ तन और मन के लिए योग क्रिया जरूरी-विधायक विक्रम उसेंडी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 22 जून।  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय मोहला के दशहरा मैदान में उत्साहजनक माहौल में योगाभ्यास किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अंतागढ़ विधायक विक्रम उसेंडी की विशेष उपस्थिति में अधिकारी-कर्मचारियों और नागरिकगणों ने योगाभ्यास किया। योगाचार्य  उमाशंकर दिल्लीवार ने विभिन्न मुद्राओं में योगासन कराया।

इस अवसर पर अंतागढ़ विधायक विक्रम उसेंडी ने कहा कि जीवन में स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के लिए योग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि योग करने से निश्चित रूप से स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है। उन्होंने आगे कहा कि आज की भाग दौड़ की जिंदगी और समय में स्वस्थ रहने के लिए योग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि भारत की प्राचीन परंपरा में योग के विशेष महत्व को रेखांकित किया गया है। पूरे विश्व में योग की परंपरा को अपना कर स्वास्थ्य जीवन शैली की ओर अग्रसर हो रहे हैं। हम सभी का कर्तव्य है कि भारत की इस प्राचीन महान परंपरा को अपनाकर योग करें।

इस अवसर पर कलेक्टर एस जयवर्धन ने कहा कि जीवन को निरोग बनाने के लिए स्वच्छता और स्वास्थ्य आवश्यक है। जीवन को बिना किसी तनाव के दिशा देने के लिए योग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि तनाव रहित जीवन के लिए योग का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि केवल एक दिन के लिए ही योग ना करें, योग क्रिया को जीवन शैली का हिस्सा बनाएं।  जितना जरूरी हो सके समय निकालकर प्रतिदिन योग कर जीवन को स्वस्थ बनाएं।

 इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह ने कहा कि आज पूरे विश्व में योग के महत्व को समझते हुए योग किया जा रहा है। योग क्रिया से जीवन स्वस्थ रहता है। उन्होंने कहा कि योग करने से ऊर्जा का संचार होता है, जिससे जीवन आसान होता है। इस अवसर पर  उपस्थित लोगों ने योग कों जीवन का हिस्सा बनने के संबंध में संकल्प लिया। इस अवसर पर एसडीएम हेमेंद्र भुआर्य, परियोजना निदेशक हेमंत ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर अविनाश ठाकुर उपस्थित थे। साथ ही जागरूक नागरिकगण मदन साहू, नरसिंग भंडारी, शिव प्रकाश शर्मा, रतन तारम, योगेंद्र सिगने सहित अधिकारी-कर्मचारी अन्य जनप्रतिनिधि व नागरिकगण उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news