बालोद

बालोद, अनंत चतुर्दशी पर पंडालों में हवन पूजन
बालोद, अनंत चतुर्दशी पर पंडालों में हवन पूजन
Date : 11-Sep-2019

अनंत चतुर्दशी पर पंडालों में हवन पूजन 

बालोद, 11 सितंबर। जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलों में अनंत चतुर्दशी पर बुधवार को हवन पूजन कर पूर्णाहुति दी गई। वहीं अनंत चतुर्दशी दो दिन होने के कारण शहर में स्थापित गणेश पंडालों में गुरुवार को भी हवन पूजन किया जाएगा। इस अवसर पर श्री गणेशजी की विशेष आराधना की गई। 

जिला मुख्यालय के छोटे बड़े गणेश पंडालों में हवन पूजन का  कार्यक्रम दिनभर चलता रहा। वहीं नगर सहित ग्रामीण अंचलों के गणेश पंडालों में व गणेश मंदिरों में हवन किया गया।मंदिरों में श्रद्घालुओं की भीड़ रही। कई जगह सुबह 11 बजे से ही हवन कार्यक्रम शुरू हो गया था। वहीं कुछ जगहों पर दोपहर 12 बजे से हवन कार्यक्रम शुरू हुआ, जो देर शाम तक चला। शहर के सार्वजनिक गणेश उत्सव पंडालों में हवन कार्यक्रम में शामिल होने बड़ी संख्या में श्रद्घालु पहुंचे थे। दोपहर एक बजे पंडित ने मंत्रोधाार के साथ हवन की शुरूआत की। इसके बाद पूजा अर्चना की गई। पंडित के मंत्रोच्चार के साथ श्रद्घालु आहुति देते रहे। वहीं नगर के प्रत्येक पंडालो में भी हवन कार्यक्रम में आसपास के श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ रही थी। इसके अलावा शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में हवन का कार्यक्रम हुआ। हवन कार्यक्रम के बाद महाप्रसादी का वितरण हुआ। प्रसाद लेने के लिए श्रद्घालु उमड़ पड़े। इसके अलावा ग्रामीण अंचलों में भी हवन विधि विधान से पूरा किया गया। बुधवार को हवन कार्यक्रम के बाद शाम को गणेश मंदिरों व पंडालों में श्रद्घालुओं की भीड़ रही।  

जमीन से निकले गणेश की गुरुवार को होगा हवन पूजन              
शहर में स्थित जमीन से निकले गणेश की प्रतिमा का गुरुवार को हवन पूजन कर पूर्णाहुति दी जाएगी। मोर्या मंडल परिवार द्वारा प्रतिवर्ष की भाँति इस वर्ष भी विशेष आयोजन कर शाम 7 बजे महाआरती की जा रही है। गुरुवार को हवन पूजन दोपहर 12 बजे महाआरती की जाएगी। इसके बाद अन्नकूट प्रसादी सभी भक्तो को प्रदान की जाएगी।इसी दिन शाम 5 बाजे गाजे बाजे व आतिशबाजी के साथ विसर्जन एव भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। 

 

Related Post

Comments