गरियाबंद

नवापारा-राजिम, कोरोना वायरस को लेकर विधायक सहित प्रशासनिक अधिकारी सतर्क
नवापारा-राजिम, कोरोना वायरस को लेकर विधायक सहित प्रशासनिक अधिकारी सतर्क
Date : 21-Mar-2020

कोरोना वायरस को लेकर विधायक सहित प्रशासनिक अधिकारी सतर्क

नवापारा-राजिम, 21 मार्च।  कोरोना वायरस को लेकर एक तरफ प्रशासनिक अधिकारी सतर्क है वहीं दूसरी ओर पूरा शहर अलर्ट है। बाजार में वीरानी छाने लगी है। शहर के सभी ढाबा और ठेले बंद हो गए हैं। यात्री बसों में न के बराबर सवारी देखी जा रही है। बस स्टैण्ड सूना पड़ा हुआ है। ठेले के नाम पर केवल फल-फ्रूट के ठेले सजे हुए दिखाई पड़ रहे हैं। रायपुर-राजिम महानगरीय बस सेवा संघ के कुछेक बस संचालकों ने यात्रियों को कपूर और डामर गोली का वितरण एहतियात के तौर पर किया है।

विधायक धनेन्द्र साहू मास्क लगाए हुए शुक्रवार को नवापारा पहुंचे, यहां कार्यकर्ताओं की बैठक ली। पश्चात नगरपालिका कार्यालय पहुंचकर सीएमओ भूपेन्द्र उपाध्याय और पालिकाध्यक्ष धनराज मध्यानी से कोरोना से सुरक्षा और सावधानी को लेकर किए जा रहे उपायों के संदर्भ में जानकारी ली। श्री उपाध्याय ने बताया कि शहर के सभी 21 वार्डों में फॉगिंग मशीन चलाई जा रही है। कीटनाशक दवाईयों का छिडक़ाव किया जा रहा है। इसी के तहत विशेष रूप से भीड़ वाले ईलाके सदर बाजार में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। मेलाथियान और कीटनाशक दवाओं के अलावा ब्लीचिंग पाउडर का छिडक़ाव भी किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक मास्क शहर के मेडिकल स्टोर्स में एक-दो रोज में पर्याप्त मात्रा में पहुंच जाएगा। ईधर टीआई राकेश सिंह ठाकुर ने बताया कि पेट्रोलिंग गाड़ी निरंतर चल रही है। बाहर से आने वालों पर विशेष रूप से निगरानी रखी जा रही है। संदेहास्पद लोगों को अस्पताल भेजकर चेकअप कराया जा रहा है।

विधायक धनेन्द्र साहू 4 घंटे शहर में पैदल घूम-घूमकर विभिन्न संगठनों से मिले, सरकारी अस्पताल, नपा कार्यालय भी पहुंचे

कोरोना वायरस को लेकर स्थानीय प्रशासन एवं शासकीय अस्पताल की तैयारियों की जानकारी लेने क्षेत्रीय विधायक धनेंद्र साहू नगर पालिका कार्यालय पहुंचे। यहां सीएमओ भूपेंद्र उपाध्याय से उन्होंने शासन से प्राप्त आदेश पर अभी तक उनके द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी ली। सीएमओ ने बताया कि पिछले चार-पांच दिनों से पूरे 21 वार्डों में फागिंग मशीन चलाई गई है। साथ ही नालियों में मच्छर मारने हेतु लारवा भी डाला गया है। आगे भी सभी वार्डों में इस प्रकार के कार्य जारी रहेंगे। सफाई की ओर भी लगातार ध्यान दिया जा रहा है। शासन के आदेश पर यहां के सभी गुपचुप, चार्ट, फास्ट फूड आदि के ठेलों एवं खोमचे आगामी आदेश तक बंद कराया गया है। इसके पश्चात विधायक श्री साहू शासकीय अस्पताल पहुंचे। यहां डॉ एसके तिवारी एवं डॉ शर्मा ने बताया कि लगातार डॉक्टर एवं अन्य स्टाफ मुस्तैदी से अपना काम कर रहे हैं। अभी तक ऐसी कोई भी विपरीत परिस्थितियां उत्पन्न नहीं हुई है। अस्पताल में ही 1 वार्ड अलग से बनाया गया है यदि कोई संदिग्ध मरीज आता है तो उनकी जांच कर उन्हें एम्स रिफर करने का आदेश शासन से प्राप्त हुआ है। इसके पश्चात विधायक श्री साहू शहर के व्यापारिक संगठन के प्रमुखों के पास पहुंचे। विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रमुखों से भी उन्होंने जाकर मुलाकात की एवं कोरोना वायरस से बचाव हेतु संगठन के सदस्यों एवं समाज के सभी लोगों तक जानकारी देने की बात उन्होने कही। श्री साहू किराना व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्याम आठवानी, मोतीलाल पारख, नारायण जगवानी, सुनील बंगानी, हार्डवेयर व्यवसायी भागचंद बंगानी, अशोक गोलछा, प्रदीप बोथरा आदि से भी मिले। उनके साथ नगर पालिका अध्यक्ष धनराज मध्यानी, जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष रतिराम साहू, जीत सिंग, पार्षद श्रीमती संध्या राव, श्रीमती साधना बाफना, मंगराज सोनकर, शेखर बाफना, अजय साहू, अनूप खरे, अजय कोचर, रमेश तिवारी, सौरभ शर्मा, चतुर जगत, शाहिद रजा, सुरेश साहू, राकेश सोनकर, हेमंत साहनी, सौरभ सोनी, अर्जुन साहू, श्रीमती जुगाबाई सहित अनेकों कार्यकर्ता और सीएमओ भूपेन्द्र उपाध्याय, सेनेट्री इंस्पेक्टर अतिक खान भी मौजूद थे।

राज्य में कोरोना का पहला पाजिटिव केस मिलने के बाद प्रशासन सडक़ पर उतर गईं। शुक्रवार को विधायक धनेन्द्र साहू ने प्रशासन और डॉक्टारों से सुरक्षा के मद्देनजर जानकारी ली। इधन शनिवार को पुलिस प्रशासन द्वारा नगर में घूमघूम कर दुकानों को बंद करने की मुनादी की। थाना प्रभारी राकेश ठाकुर के निर्देशन में पुलिस जवानों द्वारा फल, राशन और मेडिकल को छोडक़र अन्य सभी दुकान मालिकों से आग्रह करते हुए दुकान कुछ दिनों के लिए बंद करने कहा। दुकान मालिका ने भी मामले की गंभीरत देखते हुए दुकान बंद करने में सहमति जताई।

Related Post

Comments