दन्तेवाड़ा

दंतेवाड़ा, नवरात्रि पर दंतेश्वरी मंदिर के द्वार बंद, विरानी रही
दंतेवाड़ा, नवरात्रि पर दंतेश्वरी मंदिर के द्वार बंद, विरानी रही
Date : 25-Mar-2020

नवरात्रि पर दंतेश्वरी मंदिर के द्वार बंद, विरानी रही

छत्तीसगढ़ संवाददाता
दंतेवाड़ा, 25 मार्च।
कोरोना के कारण दंतेश्वरी मंदिर में नवरात्रि के प्रथम दिन वीरानी छाई रही। मंदिर के मुख्य द्वार पर ताला लगा हुआ है। श्रद्धालुओं को आराध्य देवी दंतेश्वरी के दर्शन नहीं हो पा रहे हैं। 

उल्लेखनीय है कि महामारी वैश्विक महामारी कोविड 19 से बचने के लिए मंदिर के मुख्य द्वार 2 दिन पूर्व से ही बंद कर दिए गए थे। नवरात्रि के आरंभ में भी मंदिर के द्वार पर ताला लगा हुआ है। उल्लेखनीय है कि नवरात्रि आरंभ होते ही मंदिर में माता के भक्तों का रेला लगा रहता था। बाजार में गहमागहमी का माहौल रहता था। समूचे नगर में  देवी के जश गीत गुंजायमान  होते रहता थे। परंतु, कोरोना के कारण नवरात्र के आरंभ के बावजूद सामान्य दिनों की तुलना में भी भक्तों का  सूखा बना हुआ है। दंतेवाड़ा में भी तालाबंदी को प्रशासन द्वारा लागू कराया गया है। इसके चलते  नागरिक  आवश्यकता की वस्तुओं को खरीदने  के लिए ही घर से बाहर कदम रख रहे हैं।

दो ज्योति कलश जले
चैत्र नवरात्रि में देवी के दरबार में दो ज्योति कलश प्रज्ज्वलित किए गए हैं। इनमें एक ज्योति कलश घी और एक ज्योति कलश तेल का प्रज्वलित किया गया है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष 8000 से अधिक ज्योति कलश प्रज्वलित किए गए थे। 
अनुविभागीय अधिकारी लिंगराज सिदार ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते ज्योति कलश की संख्या को अत्यधिक सीमित कर दिया गया है। देवी के पारंपरिक आराधना का कार्य यथावत जारी रहेगा। श्रद्धालुओं को मंदिर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

Related Post

Comments