दुर्ग

भिलाई नगर, औद्योगिक क्षेत्र में छंटनी के खिलाफ मजदूरों का प्रदर्शन
भिलाई नगर, औद्योगिक क्षेत्र में छंटनी के खिलाफ मजदूरों का प्रदर्शन
22-May-2020

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भिलाई नगर, 22 मई। आज सुबह 6 बजे छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा मजदूर कार्यकर्ता समिति, प्रगतिशील सीमेन्ट श्रमिक संघ, नगरीय निकाय सफाई कामगार यूनियन, लोईमु द्वारा शारीरिक दूरी बनाकर नियोगी चौक में तख्ती लेकर मजदूर विरोधी फैसले के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। नारा भी लगाया गया। प्रदर्शन में रात ड्यूटी कर छूटने वाले मजदूर शामिल हुए।

प्रदर्शन में संयुक्त रूप से कहा गया कि जिस तरह औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों की छंटनी की जा रही है। लॉकडाउन का वेतन नही मिल रहा है जिससे मजदूरों को  डर सता रहा है। आगे अब जीवन कैसे चलेगा। सर्वोच्च न्यायलय भी आदेश कर दिया है कि लॉकडाउन के वेतन के लिए उद्योग मालिक को दबाव नहीं डाल सकते। वहीं श्रम कानून को यूपी, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात ने बदल दिया है जिससे मजदूरों के संवैधानिक मूल्यों, अधिकारों को समाप्त कर दिया गया है,और पूंजीपतियों को छूट दे दी गई है, यह पूरी तरह मजदूर विरोधी है । ऊपर से सरकार आत्म निर्भर अभियान का छलावा कर रही है,समान काम समान वेतन को शिथिल कर महिला मजदूरो के अधिकार को रौंद दिया गया है। औद्योगिक क्षेत्र में एटमास्को कंपनी वहां एक सप्ताह से मजदूरों को बिना कारण बताओ नोटिस के काम से बिठा दिया है। आज उन मजदूरों के न्याय के गुहार के लिए श्रम विभाग गए तो वहां भी मजदूरों को सहयोग नहीं मिला।

प्रदर्शन में संयुक्त रूप में मांग की गई कि लॉकडाउन का पूरा वेतन दें। छंटनी करना बंद करें। जहां मजदूरों को काम से बिठाया है उन्हें तत्काल काम पर वापस लें। सफाई कर्मियों का 50 लाख का बीमा कराए। सुधा भरद्वाज को तत्काल रिहा करें। कार्यक्रम में राजकुमार साहू, लखन, जे पी नायर, कलादास डेहरिया आदि उपस्थित थे।

अन्य खबरें

Comments