सरगुजा

गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में लाएं तेजी-कलेक्टर
गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में लाएं तेजी-कलेक्टर
15-Sep-2020 9:52 PM

जनपद सीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 15 सितम्बर।कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास,कृषि,उद्यानिकी,पशुपालन एवं लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की।

उन्होंने सभी जनपद सीईओ को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक गौठान में वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने में तेजी लाकर विपणन के लिए आवश्यक तैयारी करें। खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के बाद विक्रय से मिलने वाली राशि से ही पुन: गोबर खरीदी करना है इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी तैयारियां पूरी करें। कलेक्टर श्री झा ने मैनपाट जनपद पंचायत के सीईओ जयगोविंद गुप्ता के द्वारा नवीन गोठान निर्माण कार्य एवं गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरते जाने पर कारण बताओं सूचना जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री झा ने कहा कि सभी जनपद सीईओ स्पष्ट रूप से समझने की गोधन न्याय योजना शासन की सर्वेच्च प्राथमिकता वाले योजनाओं में से है। इसमें गोबर खरीदी, वर्मी कंपोस्ट निर्माण में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। गोबर खरीदी की शासन स्तर पर भी मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने जनपद सीईओ से गौठान में वर्मी कम्पोस्ट की प्रगति, वर्मी टांका की स्थिति, गोबर खरीदी की स्थिति तथा अन्य मूलभूत सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने गोठान निर्माण एवं चारागाहों में नेपियर घास लगाने की समीक्षा करते हुए कहा नवीन स्वीकृत गोठानों के लिए भूमि का चिन्हांकन कराएं। भूमि की समस्या के समाधान के लिए राजस्व एवं वन विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर शीघ्रता से निराकरण करें।

कलेक्टर ने जिले में गिरदावरी कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि राजस्व विभाग के लिए शुद्ध गिरदावरी कार्य सर्वेच्च प्राथमिकता का कार्य है। गिरदावरी में इंटेलीजेंट सत्यापन करना अनिवार्य है। उपसंचालक कृषि, सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार तथा अन्य अधिकारी नियमित रूप से फील्ड में जाकर सत्यापन करना सुनिश्चित करें।

अन्य पोस्ट

Comments