बालोद

कृषि विधेयक पास होने पर किसानों को मिलेगी नई दिशा-कुसुम
23-Sep-2020 7:48 PM 3
कृषि विधेयक पास होने पर किसानों को मिलेगी नई दिशा-कुसुम

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 23 सितंबर। जिला मंत्री महिला मोर्चा कुसुम शर्मा ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि केंद्र की मोदी सरकार देश में किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए नए अवसर देने की दृष्टि से और उनका मुनाफा बढ़े इस दृष्टि से कृषि क्षेत्र को जहां आधुनिक टेक्नोलॉजी का लाभ मिलेगा तो भारत का अन्नदाता मजबूत होगा।

इस दृष्टि से यह कृषि सुधार बिल लाया गया है किंतु हमारा विपक्ष सिर्फ विरोध के लिए विरोध करना जानता है। किसी कार्य के पीछे क्या उद्देश्य है और उसके क्या दूरगामी परिणाम आएंगे इस पर विचार करना नहीं चाहता। कृषि विधेयक पास होने पर किसानों को नई दिशा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इस बिल के माध्यम से निम्न सुधार किए जाएंगे किसान मंडी के बाहर भी अपनी फसल भेज सकता है और मंडी के अंदर भी। दूसरा किसान का सामान कोई भी व्यक्ति संस्था खरीद सकती है जिसके पास पैन कार्ड हो। तीसरा अगर फसल मंडी के बाहर बिकती है तो राज्य सरकार किसान से कोई भी टैक्स वसूल नहीं कर सकती। चौथा किसान अपनी फसल किसी राज्य में किसी व्यक्ति को बेच सकता है। पांचवा किसान कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करने के लिए स्वतंत्र है।

उपरोक्त व्यवस्था सुधार के लागू होते ही किसानों के जीवन में परिवर्तन आएगा उसे अपनी उपज के लिए खुला बाजार मिलेगा किंतु कांग्रेस सहित तमाम विपक्ष इन मुद्दों के विरुद्ध दुष्प्रचार कर रही है। विपक्ष का कहना है सरकार ने मंडी करण खत्म कर दिया है जबकि यह असत्य है। सरकार ने मंडी करण खत्म नहीं किया है। मंडिया भी रहेंगी लेकिन किसान को एक विकल्प दे दिया है कि अगर उसको सही दाम मिलता है तो वह कहीं भी अपनी फसल दे सकता है। सरकार के इस निर्णय से किसान बिचौलियों के चंगुल से मुक्त हो जाएंगे।

अन्य पोस्ट

Comments