राजनांदगांव

मापदंड के अनुसार वित्तीय समावेशन का कराएं पालन - कलेक्टर
24-Sep-2020 6:15 PM 3
मापदंड के अनुसार वित्तीय समावेशन का कराएं पालन - कलेक्टर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 24 सितंबर।
कलेक्टर टीके वर्मा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय कार्यान्वयन समिति (डीएलआईसी) के तहत बैंक के प्रतिनिधियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि नीति आयोग के मापदंड के अनुसार वित्तीय समावेशन का पालन कराएं। इसके संबंध में उन्होंने बैंक के प्रतिनिधियों को वित्तीय समावेशन के लिए प्रशिक्षण हेतु वित्तीय साक्षरता शिविर लगाने के निर्देश दिए। 

बैठक में लीड बैंक के जिला प्रबंधक अजय त्रिपाठी ने बताया कि वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास में मुद्रा लोन के क्षेत्र में 2020-21 के लिए दिए गए लक्ष्य के विरूद्ध 17.33 प्रतिशत उपलब्धि रही। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत दिए गए लक्ष्य 10 हजार के विरूद्ध 93.18 प्रतिशत, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में दिए गए लक्ष्य 35 हजार के विरूद्ध 83.32 प्रतिशत, अटल पेंशन योजना में दिए गए लक्ष्य 2 हजार 200 के विरूद्ध 58.91 प्रतिशत रही। इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक सुनील गोवारकर एवं अन्य बैंकर्स उपस्थित थे।

जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक आयोजित
कलेक्टर श्री वर्मा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय निगरानी समिति (डीएमसी) की बैठक ली। इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक सुनील गोवारकर ने बताया कि नेशनल को-ऑपरेटिव डेव्हलपमेंट कॉपोरेशन भारत शासन द्वारा प्राप्त पत्र में जिले में कृषक उत्पादक संघ की स्थापना करने के लिए 4 विकासखंड या क्लस्टर का चिन्हांकन करने के लिए अनुरोध किया गया है। इस अवसर पर लीड बैंक के जिला प्रबंधक अजय त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

जिले में 86 नए पॉजिटिव, 48 डिस्चार्ज
बलौदाबाजार, 24 सितंबर। जिले में बुधवार को कोरोना के 86 नए मामलों की पहचान की गई है। इन्हें मिलाकर जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2667 हो गई है। वहीं जिले के विभिन्न अस्पतालों से 48 मरीजों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी गई। दो मौत भी बुधवार को दर्ज की गई है। पलारी विकासखण्ड के 44 वर्षीय पुरुष और बलौदाबाजार के 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। उन्हें कोरोना सहित अन्य जटिल बीमारियों की शिकायत थी। इस प्रकार मरने वालों की संख्या जिले में 31 हो गई है। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सोनवानी ने बताया कि 86 प्रकरणों में जिला अस्पताल बलौदाबाजार से 21, पलारी से 19, कसडोल से 15, बलौदाबाजार एवं भाटापारा से 9-9, बिलाईगढ़ से 8 और सिमगा से 5 मरीज शामिल हैं। जिले में 603 सैंपल कोरोना जांच के लिए गए। उन्होंने बताया कि अब तक कोरोना के 1,257 मरीज ठीक हो चुके हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या अब 1,379 है, जिनका कोविड अस्पताल और होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है।

अन्य पोस्ट

Comments