सरगुजा

ऑनलाइन परीक्षा को लेकर एनएसयूआई ने कुलपति को सौंपा ज्ञापन
28-Sep-2020 9:58 PM 2
 ऑनलाइन परीक्षा को लेकर एनएसयूआई ने कुलपति को सौंपा ज्ञापन

अम्बिकापुर, 28 सितंबर। ऑनलाइन परीक्षा आयोजन को लेकर एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष हिमांशु जायसवाल ने संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के कुलपति व कुलसचिव से छात्रों की तरफ से 3 मांग की। जिला अध्यक्ष हिमांशु जायसवाल ने ज्ञापन के माध्यम से कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें छात्रों को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

एनएसयूआई ने मांग की कि छात्रों से जो परीक्षा शुल्क लिया गया है उसे वापस किया जाए क्योंकि छात्र पहले तो परीक्षा शुल्क विश्वविद्यालय में जमा कर दिए है। चूंकि ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें उसके बाद छात्र खुद के व्यय से ही उत्तर पुस्तिका,लिफाफा आदि लेकर उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए स्पीड पोस्ट का सहारा लेने तक अलग से इस लॉक डाउन में नया व्यय करना एक तरह से परेशानी खड़ा कर रहा है और विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा करवाने का व्यय भी लगभग कम हो चुका है। विश्वविद्यालय प्रशासन या तो छात्रों को उनके बैंक अकाउंट में पैसे वापस करें या अगले वर्ष सत्र 2020 -21 की परीक्षा में उन छात्रों को परीक्षा शुल्क में विशेष छूट प्रदान किया जाए जिसके माध्यम वर्ग या कमजोर वर्ग परिवार को राहत मिल सके।

जिला अध्यक्ष हिमांशु जायसवाल ने विश्वविद्यालय प्रशासन से दूसरी मांग यह रखी कि कई छात्र जिनके घर से महाविद्यालय बहुत निकट है परंतु पोस्ट ऑफिस डाक घर की दूरी बेहद दूर है जिसकी वजह से आज हजारो छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इसी के चलते हम यह मांग करते हैं कि विश्वविद्यालय ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें जो छात्र पोस्ट ऑफिस जाने के बजाए अपने घर के निकटतम महाविद्यालय में ड्रॉप बॉक्स की सुविधा लगाई जाए जिसमें कोई भी महाविद्यालय के छात्र किसी भी कॉलेज में अपना उत्तर पुस्तिका बंद लिफाफे में ड्राप बॉक्स में सीधे डालकर बिना रुके वहां अपने घर की ओर लौट जाए और उसे तकलीफ भी ना हो। 15-20 काउंटर प्रत्येक महाविद्यालय में लगाया जाए जिसके लाइन लगने का झंझट ना हो।

छात्र जो कि वैश्विक महामारी कोरोना से संक्रमित है उन्हें उत्तर पुस्तिका जमा करने में छूट दिया जाए जिससे संक्रमण का फैलाव ना हो पाए।इसी दिशा में एनएसयूआई विश्वविद्यालय को सुझाव देती है कि उत्तर पुस्तिका को जमा करने के लिए छात्रों के अभिभावकों या उनसे किसी भी संबंधित परिवारिक या निजी व्यक्ति को उत्तर पुस्तिका को जमा करने की अनुमति दें ताकि संक्रमित छात्रों को बिना लाइन में लगे बिना किसी दिक्कत के उन की उत्तर पुस्तिका ड्रॉप बॉक्स जमा करके बिना चिंता के आगे निकल सके।

अन्य पोस्ट

Comments