राजनांदगांव

मंदिरों में जली मनोकामना जोत पंडालों में विराजित हुई प्रतिमाएं
17-Oct-2020 9:50 PM 3
 मंदिरों में जली मनोकामना जोत पंडालों में विराजित हुई प्रतिमाएं

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर। कोरोनाकॉल के बीच क्वांर नवरात्र पर्व पर शनिवार को पंडालों में मां दुर्गा, काली की प्रतिमाएं स्थापित की गई। वहीं सुबह से ही मंदिरों में पुजारियों और चुनिंदा भक्तों ने मंदिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। इधर मंदिरों में भक्तों और पुजारियों ने मंदिरों में ज्योति कलश को प्रज्जवलित किया।

शनिवार को क्वांर नवरात्र प्रारंभ होते ही मां पाताल भैरवी मंदिर में भक्तों ने पहुंचकर अपनी आस्था रखते पूजा-अर्चना की। इधर प्रशासन ने भी कोरोना संक्रमण के नियंत्रण रोकथाम को लेकर मूर्ति स्थापना के संबंध में आयोजक, व्यक्ति एवं समितियों के लिए दिशा-निर्देश प्रसारित किए।  वहीं निर्देश में मूर्ति स्थापना के समय, स्थापना के दौरान, विसर्जन के समय, विसर्जन के पश्चात किसी भी प्रकार के वाद्य यंत्र, ध्वनि विस्तारक यंत्र, डीजे  बजाने की अनुमति नहीं होगी, किन्तु ध्वनि विस्तारक यंत्र, डीजे बजाने के लिए संबंधित अनुविभागीय दंडाधिकारी से विधिवत अनुमति लिया जाना आवश्यक होगा।

इधर नवरात्र पर्व बर्फानी आश्रम स्थित मां पाताल भैरवी शक्ति सिद्धपीठ में 25 अक्टूबर तक मनाया जाएगा। पर्व पर प्रतिदिन माता व अन्य देवी-देवताओं की विधि-विधान से पूजापाठ के अलावा आरती पूजन का कार्यक्रम आयोजित है। 21 अक्टूबर को पंचमी अवसर पर मां पाताल भैरवी सहित मां राज राजेश्वरी, त्रिपुर सुंदरी, दस महाविद्या, भगवान पातालेश्वर महादेव सहित द्वादश ज्योतिर्लिंगों, हनुमान जी, गणेश जी व भैरव बाबा का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। माता के दरबार में श्री यंत्र पर आधारित यज्ञ शाला में महाअष्टमी हवन 24 अक्टूबर को संध्या 5 बजे से संस्था के सदस्यों द्वारा किया जाएगा।

इधर नवरात्र पर्व शुरू होते ही भक्तों ने अपनी मनोकामना के लिए कठिन व्रत रखा। मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के साथ मंदिरों में ज्योति कलश की स्थापना की गई। वहीं शहर के पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापना का क्रम पूरे दिन चला। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में भी मां दुर्गा की मूर्तियों को स्थापित किया गया। इस बीच शहर के शीतला मंदिर, पाताल भैरवी मंदिर, पुराना बस स्टैंड स्थित मां काली माई मंदिर, ब्राह्मणपारा स्थित मां काली माई मंदिर, दिग्विजय कॉलेज स्थित मां दुर्गा मंदिर समेत अन्य मंदिरों में चुनिंदा श्रद्धालुओं और पुजारियों द्वारा पूजा-अर्चना की गई। क्वांर नवरात्र पर्व पर मंदिरों में सुबह से मातारानी के जयकारे और पूजा-अर्चना के साथ शुरू हो गया। शारदीय नवरात्रि पर्व पर पूजा पंडालों में मां दुर्गा की अलग-अलग रूपों में मूर्तियों की स्थापना का सिलसिला भी शुरू हो गया। आज से शुरू हुआ नवरात्र पर्व आगामी 25 अक्टूबर तक जारी रहेगा। वहीं ज्योति प्रज्जवलित करने का क्रम आज देर शाम से शुरू हुआ।

पूजा सामग्रियों की बढ़ी मांग

नवरात्र पर्व शुरू होने के साथ ही पूजा सामग्रियों की मांग भी बढ़ गई है। वहीं फल और फूल की खरीदी करने लोगों की भीड़ भी दुकानों में लगने लगी है। इससे शहर के अंदरूनी मार्गों में भी भीड़ अधिक बढ़ रही है। इधर नवरात्र पर्व शुरू होने के साथ ही फलों के दाम में भी बढ़ोत्तरी होने की संभावना बनी हुई है।

अन्य पोस्ट

Comments