सूरजपुर

ऑनलाइन व ऑफलाइन से बच्चों की पढ़ाई जारी, ग्रामीणों ने की शिक्षक की सराहना
22-Oct-2020 10:30 PM 29
   ऑनलाइन व ऑफलाइन से बच्चों की पढ़ाई जारी, ग्रामीणों ने की शिक्षक की सराहना

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

भैयाथान, 22 अक्टूबर। कोरोना की वैश्विक महामारी के कारण विद्यालय लंबे समय से बंद है परंतु जिले में ऐसे शिक्षक भी हैं जो इस विपरीत समय में भी बच्चों को शिक्षा देने अपना पूरा समय एवं ऊर्जा लगा रहे हैं।

विकासखंड प्रतापपुर के अंतर्गत प्राथमिक शाला सारसताल के शिक्षक रंजय सिंह प्रतिदिन नियमित रूप से ऑनलाइन क्लास लेकर बच्चों को लंबे समय से अध्यापन करा रहे हैं। साथ ही ऐसे बच्चे जिनके यहां स्मार्ट फोन नहीं है उन्हें ऑफलाइन मोहल्ला क्लास लगाकर अध्यापन कार्य करा रहे हैं, जिसमें बड़ी संख्या में छात्र उत्साह से जुड़ रहे हैं। शिक्षक द्वारा जिन बच्चों के पास मास्क नहीं है अपनी तरफ से नि:शुल्क मास्क वितरण किया है एवं नियमित उपयोग करने की सीख भी दिए हैं। बच्चे सामाजिक दूरी बनाकर अध्ययन कार्य जारी रखे हुए है ।

ऑनलाइन एवं ऑफलाइन क्लास में शिक्षक रंजय सिंह को पालको का पूरा सहयोग मिल रहा है पालन नियमित मोबाइल रिचार्ज कराकर के बच्चो को  ऑनलाइन क्लास में जोड़ते हैं एवं पढ़ते समय नजर भी रखते हैं। बच्चे शिक्षक द्वारा बताए गए कार्य को पूर्ण कर शाला की व्हाट्सएप ग्रुप में सुबह शाम दोनों समय भेजते हैं।

शिक्षक के इस विशेष प्रयास की ग्रामीणो ने सराहना की है एवं ऐसे सोच रखने वाले शिक्षकों से अन्य शिक्षकों को प्रेरणा लेने की बात कही है। शिक्षक अध्यापन के साथ-साथ कोरोना के लक्षण एवं बचाव के उपाय भी बच्चों को बताते हैं जिसका बच्चे अपने घरों में पालन करते है ।

अन्य पोस्ट

Comments