जशपुर

घरों के आसपास गंदगी पर जुर्माना के निर्देश
29-Oct-2020 6:34 PM 31
घरों के आसपास गंदगी पर जुर्माना के निर्देश

कलेक्टर ने की नगरीय निकाय के कार्यों की समीक्षा 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जशपुरनगर, 29 अक्टूबर।
कलेक्टर महादेव कावरे ने कल कलेक्टर सभाकक्ष में नगरीय निकाय के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने 14वें वित्त आयोग अंतर्गत स्वीकृत विकास कार्य एल.ई.डी लाईट की चालू स्थिति, राजस्व वसूली, गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन, शौचालय निर्माण की स्थिति, लंबित कार्य, नगरीय निकाय के साफ-सफाई के संबंध में अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नगरीय क्षेत्रों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। घरों के आसपास गंदगी पाए जाते है तो फाईन लगाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को प्रोत्साहित करें कि अपने घरों का कचरा एकत्र करके स्वच्छता दीदीयों को ही दें, ताकि साफ-सफाई बनी रहे। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों के खराब पड़े स्ट्रीट लाईट को भी सुधारने के निर्देश दिए है। अधिकारियों को लंबित सीसीरोड और नाली निर्माण के कर्य को भी पूर्ण करने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय के गौठानों में स्व-सहायता समूह के द्वारा वर्मी कम्पोस्ट खाद तैयार किया जा रहा है तो उसकी गुणवत्ता का परीक्षण करके 2 किलो, 5 किलो और 30 किलो का पैकिंग करवाएं और खाद बनाने के तारीख भी दर्ज करने के निर्देश दिए है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर, जशपुर के नगरपालिका अधिकारी बसंत बुनकर, पत्थलगांव के नगरपालिका अधिकारी सी.एम.परिहार, कोतबा के अधिकारी रमेश द्विवेदी एवं कुनकुरी के मुख्य नगरपालिका अधिकारी वेदराम साहू, उपस्थित थे।

जशपुर के नगरपालिका अधिकारी ने बताया कि मोरजमीन मोर मकान योजना अंतर्गत 509 स्वीकृत आवास किएगए थे। इनमें से 229 कार्य पूर्ण हो चुके हंै। नगरीय निकाय जशपुर 2145 एलईडी लाईट की स्वीकृति दी गई थी। इनमें से सभी लाईटों को लगाया है चालू हालत में 2112 लाईट है। बिगड़े हुए 33 लाईट को सुधारने का कार्य किया जा रहा हैं। 

कोतबा के मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने बताया कि 14वें वित्त आयोग के अंतर्गत 33 कार्य स्वीकृत किए गए थे।  इनमें से 16 कार्य का कार्यादेश जारी किया गया था। जिनमें से 16 कार्य पूर्ण हो चुके है। कोतबा नगरपंचायत क्षेत्र में 237 एलईडीलाईट लगाया गया है। जिसमें से 215 चालू हालत में है 22 खराब एलईडी लाईट का सुधार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 1514 शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 

कुनकुरी के मुख्यनगरपालिका अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मोरजमीन मोर मकान योजना अंतर्गत 560 आवास स्वीकृत किए गए थे। जिनमें से 273 पूर्ण कर लिए गए है। फाउडेशन लेवल पर 25 मकान, लेंटर पर 19, छत कम्पलीट वाले 50 मकान पूर्ण कर लिए गए है।
 

अन्य पोस्ट

Comments