महासमुन्द

मोबाइल नंबर अपडेट नहीं तो नवम्बर से नहीं मिलेगा सिलेंडर
29-Oct-2020 8:10 PM 22
मोबाइल नंबर अपडेट नहीं तो नवम्बर से नहीं मिलेगा सिलेंडर

महासमुन्द, 29 अक्टूबर। गैस ऐजेंसी में यदि उपभोक्ता का मोबाइल नम्बर अपडेट नहीं हैं, तो उन्हें नवम्बर से सिलेंडर नहीं मिल पाएगा। 

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर की कालाबाजारी को रोकने के लिए नया सिस्टम लागू किया है जो एक नवंबर से लागू होगा। उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर अपडेट कराना अनिवार्य है। उसी नंबर पर ओटीपी आएगी, बिना ओटीपी के डिलिवरी ब्वाय सिलेंडर नहीं देगा। इस सिस्टम का नाम डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड डीएसी है। इसके तहत एजेंसी में रजिस्टर्ड मोबाइल कंपनी के बुकिंग नंबर पर ओटीपी भेजना होगा, तभी घरों में एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी हो सकेगी।

ज्ञात हो कि जिले में तीन गैस कंपनियों के 3 लाख 18 हजार 637 उपभोक्ता हैं। एक लाख 76 हजार उज्जवला के, इंडेन कंपनी के 68 हजार 936,  भारतीय पेट्रोलियम के 27201, हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 46500 उपभोक्ता हैं। जिले में तीनों कंपनियों की 18 एजेंसियां हैं। ओटीपी से घरेलू गैस सिलेंडर मिलने के नए नियम से उन लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। जिनका मोबाइल नंबर गैस कंपनी में दर्ज है लेकिन वह बंद हो गया है या उसे रिचार्ज नहीं किया है तो उनके मोबाइल में ओटीपी नहीं आएगा और न वे इसे भेज पाएंगे। इसके अलावा जो पति पत्नी नौकरी करते हैं और उनका सिलेंडर चौकीदार या पड़ोसी लेते हैं वे भी संकट में आ सकते हैं। इसके अलावा जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है, उन्हें भी परेशानी हो सकती है। 
इंडेन गैस कंपनी के एरिया मैनेजर सुनील कुमार का कहना है कि एक नवम्बर से ओटीपी के आधार पर ही ग्राहकों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर डिलीवरी करने को लेकर गैस कंपनियां की पूरी तैयारियां है। 

एजेंसियों के संचालक ने पूर्व में ही उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी दे दी थी। 
 

अन्य पोस्ट

Comments