राजनांदगांव

महापौर ने की बजट एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा
25-Nov-2020 3:51 PM 29
महापौर ने की बजट एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
राजनांदगांव, 25 नवंबर।
महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने मंगलवार को अपने कक्ष में निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक, महापौर परिषद के प्रभारी सदस्य मधुकर वंजारी, सतीश मसीह, संतोष पिल्ले, विनय झा व गणेश पवार की उपस्थिति में तकनीकी अधिकारियों एवं विभागीय प्रमुखों की बैठक लेकर बजट प्रावधानों के क्रियान्वयन के संबंध में एवं निर्माण कार्य, अधोसंरचना मद, महापौर निधि,पार्षद निधि, प्रधानमंत्री आवास, अमृत मिशन के संबंध में जानकारी ली।

महापौर श्रीमती देशमुख ने बजट क्रियान्वयन के संबंध में बिंदुवार चर्चा कर कार्य के संबंध में जानकारी लेते शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने गोधन न्याय योजना की प्रगति के संबंध में जानकारी ली। इस संबंध मेें आयुक्त श्री कौशिक ने कहा कि निगम द्वारा रेवाडीह एवं नवागांव में गोबर सह गौठान केन्द्र बनाया गया है, जहां शहर के अन्य सेंटरों से एकत्र गोबर को लाकर कृषि विभाग के अधिकारियों के सहयोग से खाद बनाने की प्रक्रिया की जा रही है। साथ ही शासन द्वारा रेवाडीह एवं मोहारा में गौठान निर्माण हेतु स्वीकृति प्राप्त हुई है। महापौर ने कहा कि दोनों स्थानों के लिए प्रक्रिया कर गौठान निर्माण कार्य प्रारंभ करें तथा शहर मेें कितने डेयरी है एवं पशुपालक कितने है, इसका सर्वे कराएं और उसके आधार पर गोबर क्रय करें।

पौनी पसारी योजना के संबंध में निगम द्वारा की गयी कार्रवाई के संबंध में महापौर श्रीमती देशमुख द्वारा जानकारी ली गयी, जिस पर कार्यपालन अभियंता दीपक जोशी ने कहा कि उक्त योजना के तहत 4 स्थानों पर चबूतरा निर्माण किए जाने निविदा की प्रक्रिया की गयी है। महापौर ने कहा कि चारो स्थानों का निरीक्षण कर ले-आउट करें, ताकि अतिशीघ्र कार्य प्रारंभ किया जा सके। जिससे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों को इसका लाभ मिल सके। 

उन्होंने बजट समीक्षा के तहत शव फ्रिजर महापौर निधि से क्रय करने की स्वीकृति प्रदान की तथा एटीएम मशीन की स्थापना एवं गढ़कलेवा खोले जाने के साथ साथ चौक-चौराहों में लगे ट्रेफिक सिग्नल पर नागरिकों की सुविधा के लिए शेड निर्माण तथा छत्तीसगढ पारंपरिक परिप्रेक्ष्य में सौंदर्यीकरण किए जाने प्रक्रिया करने निर्देशित किए। इसके अलावा नाले-नालियों में कव्हर करने अपने-अपने प्रभारित वार्डों में सर्वे करने उप अभियंताओं को निर्देश दिए। उन्होंने स्वर्ग रथ क्रय किए जाने, मेडिकल काम्पलेक्स निर्माण, पुत्रीशाला व गुडाखू लाइन आयुर्वेदिक औषधालय में व्यवसायिक परिसर निर्माण किए जाने तथा पुराना गंज मंडी स्थित शॉपिंग काम्पलेक्स के प्रथम तल में महिला समृद्धि बाजार निर्माण किए जाने ड्राईंग डिजाईन तैयार करें शासन को प्रस्ताव भेजे जाने के निर्देश दिए। इसके अलावा अन्य प्रावधानों को भी प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वयन करने निर्देशित किए।
 

अन्य पोस्ट

Comments