राजनांदगांव

वाटिका में लगाए खेल उपकरण, मेयर-आयुक्त ने किया निरीक्षण
26-Nov-2020 2:30 PM 27
वाटिका में लगाए खेल उपकरण,  मेयर-आयुक्त ने किया निरीक्षण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 26 नवंबर।
महापौर हेमा देशमुख ने आनंद वाटिका एवं रेवाडीह वर्मी कम्पोस्ट केंद्र का निरीक्षण कर खाद बनाने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक मौजूद थे।

महापौर श्रीमती देशमुख ने आनंद वाटिका निरीक्षण के दौरान वाटिका को और डवलप करने कार्यपालन अभियंता दीपक जोशी को वाटिका में बच्चों के खेलकूद के लिए खेल उपकरण लगाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आनंद वाटिका में ही अपने जन्मदिवस को यादगार बनाने पौधरोपण किए जाने नगर निगम द्वारा पहल की गयी है। इसका अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है और बर्ड-डे पार्क में नागरिकों द्वारा अपने जन्मदिवस पर उत्साह के साथ वृक्षारोपण किया जा रहा है। इसकी भी अच्छे से देखभाल करना है। जिससे पौधे बड़े होकर वृक्ष का रूप ले सके और लोगों के विश्वास में हम खरा उतरे। इसके अलावा उन्होंने बजट प्रावधान अनुसार पुष्प वाटिका में ही वाटर पार्क निर्माण किए जाने आवश्यक कार्रवाई करने श्री जोशी को निर्देशित किए।

श्रीमती देशमुख एवं आयुक्त श्री कौशिक द्वारा रेवाडीह वर्मी कम्पोस्ट केन्द्र का निरीक्षण करते खाद बनाने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली। कार्यपालन अभियंता श्री जोशी ने बताया कि रेवाडीह, पेंड्री, गोकुल नगर क्षेत्र से यहां गोबर एक_ा किया जाता है, जहां कृषि विभाग के सहयोग से खाद बनाने की प्रक्रिया की जा रही है। 1200 किलो गोबर से गोबर की लकड़ी बनाने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही केचुआ के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट बनाने की प्रक्रिया की जा रही है। 

इसी प्रकार नवागांव केन्द्र में भी खाद बनाने की प्रक्रिया की जा रही है। आयुक्त श्री कौशिक ने बताया कि राज्य शासन द्वारा रेवाडीह एवं मोहारा में गौठान निर्माण करने स्वीकृति प्राप्त हुई है। जिसके लिए अतिशीघ्र प्रक्रिया की जाएगी। इस अवसर पर निगम का अमला उपस्थित था।
 

अन्य पोस्ट

Comments