राजनांदगांव

अंबागढ़ चौकी विखं में 3 नई सोसायटिया बनीं, ग्रामीणों में हर्ष
28-Nov-2020 6:09 PM 33
अंबागढ़ चौकी विखं में 3 नई सोसायटिया बनीं, ग्रामीणों में हर्ष

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबागढ़ चौकी, 28 नवंबर।
विकासखंड में इस वर्ष तीन नई सोसायटियां विचारपुर, आमाटोला व छछानपाहरी बन गई है। इन नवीन सोसायटियों के प्रारंभ होने से क्षेत्र के ग्रामीणों में हर्ष व्याप्त है। क्योंकि इन नई सोसायटियों में धान खरीदी ही नहीं इस क्षेत्र के ग्रामीण खाद्यन्न व खाद्य बीज का भी उठाव कर सकते हंै। 

जिला सहकारी केन्द्रीय बैक मर्यादित अंबागढ़ चौकी के शाखा प्रबंधक एल.के.सोनी ने बताया कि विकासखंण्ड में अब कुल 8 सोसयटियां हो गई है। श्री सोनी ने बताया की ढाढुटोला के उपकेन्द्र आमाटोला व आतरगांव के उपकेन्द्र छछानपाहरी को शासन ने नवीन सोसायटी का दर्जा दिया है। जबकि चिल्हाटी में शामिल विचारपुर को भी नई सोसायटी बनाई गई है। 

श्री सोनी ने बताया कि ब्लाक के सभी सोसायटियों व धान खरीदी केन्द्र में खरीदी की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने बताया कि उनके पास पर्याप्त मात्रा में बारदाना पहुंच गए हंै और केन्द्रों की साफ सफाई कर प्रकाश, पेयजल, बैठक, पार्किंग, किलो कांटा, केप कवर सहित अन्य आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्थाएं कर ली गई है। 

29 को विचारपुर सोसायटी का संसदीय सचिव करेंगे शुभारंभ 
नई सोसायटी विचारपुर का शुभारंभ 29 नवंबर को संसदीय सचिव मोहला मानपुर विधायक इन्द्र शाह मंडावी करेंगे। उक्ताशय की जानकारी देते हुए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के शाखा प्रबंधक एल.के.सोनी ने बताया कि उद्घाटन समारोह में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं कृषकों को आमंत्रित किया गया है। श्री सोनी ने बताया की विचारपुर में अब धान खरीदी ही नहीं, यहां पर खाद्यान्न व खाद बीज का भी वितरण होगा। इस क्षेत्र के ग्रामीणो ने विधायक श्री मंडावी का आभार ज्ञापित किया है। 

छछानपाहरी व आमाटोला की बरसों पुरानी मांग पूरी
विकासखंड के ग्राम छछानपाहरी व आमाटोला एक दशक से ढाढुटोला व आतरगांव सोसायटी का उपकेन्द्र था। यहां पर धान खरीदी ही होती थी। जिससे इस क्षेत्र के ग्रामीण वर्षों से इस उपकेन्द्र को सोसायटी बनाने की मांग कर रहे थे। खुज्जी विधायक छन्नी चंदू साहू के प्रयास व पहल से इस वर्ष कांग्रेस की भूपेश सरकार ने छछानपाहरी व आमाटोला को नवीन सोसायटी का दर्जा दिया है। यह दोनों सोसायटिया आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के माध्यम से संचालित होगी। इस क्षेत्र के ग्रामीणों ने शासन व विधायक श्रीमती साहू का आभार वयक्त किया है। 

7 खरीदी केन्द्रों में नहीं पहुचा मार्कफेड का बारदाना 
धान खरीदी 1 दिसंबर से शुरू हो रहा है और विकासखंण्ड के सात धान खरीदी केन्द्र व सोसायटियों में मार्कफेड का बारदाना ही नहीं पहुंच पाया है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा अंबागढ़ चौकी के प्रबंधक एल.के.सोनी ने बताया कि केवल ढाढुटोला सोसायटी में ही मार्कफेड का 8 गठान बारदाना पहुंचा है। उन्होंने बताया कि यहां पर 8000 बारदाना ही आया है। शेष सोसायटियों में बारदाना नहीं पहुंचा है लेकिन रविवार तक सभी स्थानों में बारदाना पहुंचाए जाने की जानकारी दी गई है। 
 

अन्य पोस्ट

Comments