बलौदा बाजार

संविधान भारत की आत्मा-किस्मतलाल नन्द
28-Nov-2020 6:52 PM 26
 संविधान भारत की आत्मा-किस्मतलाल नन्द

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

शिवरीनारायण, 28 नवंबर। सतनाम गुरुद्वारा नटराज चौक  में संविधान दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि सराईपाली विधायक एवं उपाध्यक्ष अनु.जाति विकास प्राधिकरण किस्मतलाल नन्द रहे।

श्री नन्द का शिवरीनारायण आगमन  शाम 4.30 बजे हुआ, जहां गुलदस्ते  एवं फूलमाला से उनका भव्य स्वागत किया गया। ततपश्चात सतनाम गुरुद्वारा में बाबा गुरु घासीदास एवं भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की तैलचित्र पर दीप प्रज्वल्लित एवं माल्यार्पण , महापुरूषों को नमन कर आशीर्वाद लिया। सभा स्थल बाबा साहब जिंदाबाद , बाबा साहब  अमर रहे के नारों से गुरुद्वारा गूंज उठा । गुरुद्वारा संत ध्यानी मनोज दास द्वारा अतिथियों को सतनाम आरती, चरणामृत, चंदन टिका और प्रसाद वितरण किया गया।

संविधान दिवस कार्यक्रम की शुरुआत किस्मतलाल नन्द द्वारा संविधान की प्रस्तावना के वाचन से की गयी और कहा संविधान भारत की आत्मा है , संविधान की  प्रस्तावना एवं मौलिक अधिकारों के  कारण ही हम आज यहां उपस्थित है, देश में यह किसी को हक नहीं है कि भारत की आत्मा से छेड़छाड़ करे। यदि किसी ने छेड़छाड़ करने की कोशिश भी की तो हम सडक़ से लेकर संसद तक आंदोलन करेंगे, आप सभी इसके लिए तैयार रहें। 

सामाजिक कार्यकर्ता मनोज दिवाकर ने कहा कि हमारा संविधान विश्व का सर्वश्रेष्ठ संविधान है जिसे बनाने का गौरव भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को प्राप्त हुआ।  देश के प्रत्येक नागरिक का राष्ट्रीय कर्तव्य है कि संविधान का आदर सम्मान करे, इसका अध्ययन करे और अपने अधिकारों को जाने समझे।

 पार्षद प्रतिनिधि राहौद जग्गा बर्मन ने कहा कि संविधान एवं संविधानिक संस्थाओ के प्रति हमें सच्ची निष्ठा एवं विश्वाश रखने की जरूरत है।  गुरुद्वारा समिति के प्रतिनिधि मनोज दिवाकर ने मुख्य अतिथि किस्मत लाल से गुरुद्वारा के पुनरोत्थान हेतु नवीन भवन एवं व्यवसायिक काम्प्लेक्स निर्माण के लिए आर्थिक सहयोग की मांग की।

      मुख्य अतिथि किस्मतलाल नन्द , राज्य मंत्री का प्रथम शिवरीनारायण आगमन से  गुरुद्वारा समिति में हर्ष व्याप्त है इस पल की यादगार में गुरुद्वारा समिति की ओर से  नन्द  जी को डॉ. अम्बेडकर की तस्वीर भेंट की गयी। संविधान दिवस कार्यक्रम में समाजिक कार्यकर्ता मनोज दिवाकर , पार्षद प्रतिनिधि राहौद जग्गा बर्मन, विधायक प्रतिनिधि विक्की ठाकुर , पामगढ़ वि. स. महासचिव अजय बंजारे राजेंद्र घृतलहरे, शांतिलाल चौहान , विनोद खांडे , नेहरू आदि लोग शामिल हुए।

अन्य पोस्ट

Comments