कोण्डागांव

दो दिनों में ३५ हजार बच्चों को जेई का टीका,१८ दिसंबर तक जिले के १ लाख ५९ हजार बच्चों का होगा टीकाकरण
28-Nov-2020 9:19 PM 26
दो दिनों में ३५ हजार बच्चों को जेई का टीका,१८ दिसंबर तक जिले के १ लाख ५९ हजार बच्चों का होगा टीकाकरण

कोण्डागांव, २८ नवंबर। जिला कोण्डागांव में जैपनीज इंसेफेलाइटिस टीकाकरण अभियान के तहत २३ नवंबर को १९६६० बच्चों व २५ नवंबर को १५५७० बच्चों को कुल ३५२३० बच्चों (लक्ष्य से २२ प्रतिशत) को दो दिवस में जैपनीज इंसेफलायटिस का टीका १ से १५ वर्ष तक के बच्चों को लगाया गया।

कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देशानुसार तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीआर कुंवर मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा जिले के जैपनीश इंसेफलायटिस का टीका लगाने के लिए बेहतर कार्ययोजना तैयार किया गया हैं। इसमें जिले के सभी ग्रामों, पहुंचविहीन शहरी क्षेत्र, मलिन बस्ती आदि स्थल के समस्त १ से १५ वर्ष के बच्चों चिहिन्त किया गया हैं। जिले में स्वास्थ्य विभाग २७८ टीकाकर्मी निर्धारित किया गया हैं। साथ ही १६९७ आंगनबाड़ी, २३२० मितानिन को जेई टीकाकरण अभियान में सहयोग के लिए सम्मलित किया गया हैं। जिले अभियान की समीक्षा के लिए ३९ सुपरवाईजर रखा हैं। अभियान के लिए सभी विकासखण्ड से लेकर जिला तक कंट्रोल रूम की स्थापित किया गया हैं। उक्त कंट्रोल रूम में कर्मचारी तैनात की गयी हैं। ताकि अभियान का रिर्पोटिंग किया जा सके। अभियान का विकासखण्ड स्तर पर मॉनीटर के लिए खण्ड चिकित्सा अधिकारी को विकासखण्ड नोडल अधिकारी नामकिंत किया गया हैं। इसी तरह जिला स्तर पर मोनिटरिंग के लिए जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. डीके बिसेन व जिला परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिला नोडल अधिकारी नामकिंत किया गया हैं।

जिला कोण्डागांव में जैपनीज इंसेफलायटिस टीकाकरण के लिए अनुमनित १ से १५ वर्ष तक के बच्चों का १५९२०३ लक्ष्य रखा गया हैं। इसमें दो दिवस में ३५२३० बच्चों को जेई टीकाकरण किया गया है। शेष बच्चे १२३९७३ बच्चे शेष हैं। उन्हे २६, २८ नवंबर व २,३,५,७,९,१०,१२,१४,१६,१७,१८ दिसंबर तक टीकाकरण किया जाना हैं।

अन्य पोस्ट

Comments