दुर्ग

सुंदरता के साथ ही नागरिक सुविधाओं से भरपूर होगा जिला अस्पताल का नया कैंपस
29-Nov-2020 2:37 PM 29
सुंदरता के साथ ही नागरिक सुविधाओं से भरपूर होगा जिला अस्पताल का नया कैंपस

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 29 नवंबर।
कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे जिला अस्पताल पहुंचे। वहां वे तीन घंटों तक रहे और यहां चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की और नागरिक सुविधाओं की दृष्टि से सुझाव निर्माण एजेंसियों को दिए।

कलेक्टर ने कहा कि कैंपस के रिनोवेशन का उद्देश्य यह है कि नागरिकों बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं मिल सकें। साथ ही कैंपस इस तरह तैयार किया जाए कि लोगों को सुविधाओं का लाभ उठाने में सहजता हो। उन्होंने कहा कि सबसे पहली बात यह है कि अस्पताल तक पहुंचने का पैसेज चौड़ा हो। आने और जाने का रास्ता अलग-अलग हो, जहां खाली जगह है वहां सौंदर्यीकरण हो, इसमें छोटा सा लान या गार्डन जैसा बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कैंपस में 108 और एंबुलेंस आदि के मूवमेंट के लिए जरूरी जगह हो और इसमें किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। एलीवेशन अच्छा हो। नागरिक सुविधाओं के अनुरूप वार्ड व्यवस्थित किए जाएं। कलेक्टर ने अभी चल रहे कार्यों को देखा। इसमें सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई सहित अन्य कार्यों का भी उन्होंने निरीक्षण किया। 

उन्होंने कहा कि ग्राउंड फ्लोर में जो निर्माण कार्य स्वीकृत हुए हैं उन्हें तय समय पर पूरा कर लिया जाए, इसमें गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होने निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समन्वय कर यह सुनिश्चित कर लेने को कहा कि पूरे कैंपस को किस तरह से व्यवस्थित किया जाए ताकि बेहतरीन नागरिक सुविधाएं बिना किसी व्यवधान के मिल सकें। इस दौरान अपर कलेक्टर बीबी पंचभाई, सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर, एसडीएम  खेमलाल वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

अस्पताल में नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने की दृष्टि से एडीएम ने अपनी रिपोर्ट भी कलेक्टर को सौंपी। कलेक्टर ने कहा कि जिला अस्पताल में आधुनिक अस्पतालों के मानदंडों के मुताबिक सभी जरूरी सुविधाएं होनी चाहिए। कैंपस के किसी हिस्से में रिनोवेशन की यदि जरूरत महसूस हो रही हो तो इसे किया जा सकता है। कलेक्टर ने कहा कि भंडार के भी बेहतर प्रबंधन की जरूरत है ताकि इंवेटरी जल्द ही जरूरत पडऩे पर पहुंचाई जा सके। इसके लिए उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए।
 

अन्य पोस्ट

Comments