जान्जगीर-चाम्पा

पुलिस मित्र और हम पर वर्चुअल वेेबीनार
22-Dec-2020 5:20 PM 106
पुलिस मित्र और हम  पर वर्चुअल वेेबीनार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदा, 22 दिसंबर।
पुलिस मित्र और हम विषय पर स्वर्णकार समाज के द्वारा वर्चुअल वेबीनार का सफल आयोजन किया गया।

स्वर्णकार समाज के कोरबा मंडल से वेबीनार संयोजक विजय सोनी जे के ज्वेलर्स ,युवा संयोजक विजय सोनी फरसवानी के संयोजकत्व में पुलिस के साथ हमारे सराफा व्यापारियों का सम्बंध,पुलिस मित्र और हम के विषय पर आयोजित वर्चुअल वेेबीनार में पुलिस विभाग से कीर्तन राठौर एडिशनल एस पी कोरबा,और रामगोपाल करियारे डी एस पी कोरबा , सराफा व्यापारियों के बीच काउंसलर रहे।  उन्होंने सराफा व्यापारियों को इस वेेबीनार के आयोजन के लिए धन्यवाद देते कहा कि इस कोविड के दौर में भी आपसे हम जुड़े हैं। वैसे पुलिस विभाग के द्वारा जन मित्र कार्यक्रम चलाती है ।

आगे कहा कि आपका व्यापार हाई वेल्यू व्यापार है, उचित लेनदेन,लूटपाट में आप साफ्ट टारगेट अपराधियों के लिए होते है, इसकी सुरक्षा के लिए व्यापारियों को अपने अपने प्रतिष्ठानों में सीसी टीवी कैमरे लगाकर सतत,निगरानी,ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से कनेक्ट रहने,उपयुक्त प्रमाणिक दस्तावेजो के माध्यम से व्यापारिक लेनदेन ग्राहकों से करना,ग्राहक जो परचित या पहचान के हो उसी से करें या उनका आई कार्ड वैगरह दस्तावेजों की भलीभांति पड़ताल कर करें। रात्रि में या सुने में आना जाना ना करे खासकर वरिष्ठ नागरिक । क्योंकि अपराध करने वाले पहले से इनकी जानकारी जुटाकर रखते है। 

रैकी कर रहे या अनजान लोग की गतिविधियों की पहचान कर नजदीक के पुलिस स्टेशन को खबर कर कार्यवाही के लिए निवेदन करें। व्यापारिक यात्रा के दौरान सतर्कता और काम करने वाले कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन जरूर कराये। साइबर क्राइम आज कल बहुत ही हो रहे है ऑनलाइन लेनदेन में , किसी के प्रलोभन या झांसे में आकर अपना पासवर्ड,ओटीपी नहीं दे और ऐसा होता है तो इसकी सूचना पुलिस को तत्काल दें। आईपीसी की धारा 411,412,413, के तहत अपराध कायम होते है इनसे बचना है।इसी तरह की तमाम बातें सराफा व्यवसायियों को उनके व्यापार में सतर्कता के लिए बताई गई। 

वेेबीनार करीब 100 से भी अधिक व्यवसायियों ने भाग लिया,आभार प्रदर्शन मीनाक्षी सोनी ने किया। इस वेेबीनार में आशीष सोनी अंकित सोनी, केशव सोनी, शत्रुघ्न शराफ ,सुरेन्द्र सोनी,सहित बहुत से व्यापारियों ने भाग लिया।
 

अन्य पोस्ट

Comments