जान्जगीर-चाम्पा

मुख्यमंत्री से समस्याओं को लेकर सोनार समाज के लोग मिले
07-Jan-2021 4:36 PM 35
मुख्यमंत्री से समस्याओं को लेकर सोनार समाज के लोग मिले

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदा, 7 जनवरी।
समाज पहले राजनीति बाद में स्वर्णकार समाज को नई दशा और दिशा देने के लिए लगातार सक्रिय केन्दाध्यक्ष संतोष कुमार सोनी के अगुवाई मे मुख्यमंत्री बघेलजी के जांजगीर जिले के अल्प प्रवास के दौरान मिलकर सामाजिक और स्वर्णकारी व्यवसाय संबंधी समस्याओं के बारें में एक ज्ञापन सौंपा गया।

प्रतिनिधि-मंडल  किशन लाल सोनी, राजकुमार सोनी चांपा, नवीन सोनी पामगढ़, सुमित सोनी शामिल थे।जांजगीर जिले के एक दिवसीय प्रवास पर माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से मुलाकात करने के लिए स्वर्णकार समाज को आमंँत्रित किया गया था।प्रतिनिधित्व में लोगों ने माननीय मुख्यमंत्री बघेलजी से विभिन्न मांगों पर चर्चा किया। सर्वप्रथम साप्ताहिक बाजार खोले जाने का निवेदन किया गया, जिस पर उन्होंने अधिकारियों से चर्चा उपरांत तत्काल बाजार प्रारंभ करने की स्हमति दी।दूसरे क्रम में मांग की गई कि  स्वर्ण एवं रजत कला बोर्ड की स्थापना की जाए। जिसमें स्थानीय छत्तीसगढिय़ाँ सुनार को पदाधिकारी बनाया जाए। 

स्वर्ण रजत के व्यवसाय करने वाले व्यापारियों पर विपरीत परिस्तिथियों में लगने वाले धारा 411 एवं 412 के संबंध में चर्चा की गई। जिस पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने डीजीपी से चर्चा कर सकरात्मक पहल करने का आश्वासन दिया।चर्चा उपरांत व्यापारियों को सरकारी गवाह बनाए जाने पर विचार करना स्वीकार किया गया। प्रगतिशील स्वर्ण एवं रजत समिति,चांपा के सचिव शशिभूषण सोनी ने बताया कि जांजगीर चांपा जिलें में बहुतायत की संख्या में स्वर्णकार समाज के लोग निवास करते हुए स्वर्णकारी व्यवसाय में लगें हैं। जिले में दूरदराज से आने वाले बीमार व्यकियों और अध्ययन रत विघार्थियों के लिए आवास की कोई व्यवस्था नहीं है। इसलिए स्वर्णकार समाज के लिए भूमि या भवन निर्माण की मांगें भी रखी गई।इसका निर्णय समय आने पर कही गई।प्रतिनिधि मंडल की ओर से मुख्यमंत्री बघेलजी को स्थानीय नेतृत्व ने चरण दास महंतजी के साथ प्रतिवर्ष होने वाले वार्षिक सामाजिक कार्यक्रम रामनवमी महोत्सव पर शामिल होने हेतु निमंत्रित किया।

समाज हित को सर्वोपरि रखकर हर वर्ग के उत्थान- उन्नति को ध्यान रखकर कार्य करने वाले समाज अध्यक्ष संतोष कुमार सोनी निरंतर सक्रिय रहते है।जांजगीर-चांपा जिलें के  प्रवास के दरिम्यान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बघेलजी के सामने समाज की तमाम मांगे उन्होंने रखी है और मुख्यमंत्रीजी ने उन मांगों पर पूर्ण सहमति जताई।इससे समाज के लोगों में हर्ष व्याप्त हैं।
 

अन्य पोस्ट

Comments