सरगुजा

कलेक्टर ने किया सकालो पॉल्ट्री फार्म का निरीक्षण
13-Jan-2021 9:18 PM 16
कलेक्टर ने किया सकालो  पॉल्ट्री फार्म का निरीक्षण

  रैपिड रिस्पांस टीम गठित करने के निर्देश   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर,13 जनवरी। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज अम्बिकापुर जनपद के ग्राम सकालो स्थित शासकीय पॉल्ट्री फार्म का बर्ड फ्लू के मद्देनजर निरीक्षण किया। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को बर्डफ्लू के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु शीघ्र कार्यवाही हेतु तत्काल रैपिड रिस्पॉस टीम का गठन करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि सभी मैदानी अमलों को बर्ड फ्लू से एहतियात बरतने के लिए सक्रिय करें। कहीं भी पक्षियों या मुर्गियों पर किसी प्रकार के बीमारी से मरने की खबर मिलती है तो उस पर तत्काल कार्यवाही करने मौके पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि बीमारी के संबंध में जन जागरूकता हेतु शहरी क्षेत्रों के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक अभियान चलाएं।

उन्होंने कहा कि जिले के सभी विकासखण्ड एवं क्षेत्र अधिकारियों को निर्देशित करने की वे अपने क्षेत्र में कुक्कुट पक्षियों के असामान्य बीमारी अथवा असामान्य मृत्यु के संबंध सतत सर्वेक्षण कर प्रतिवेदन एवं बीमार पक्षियों के शरीर के नमुने जांच हेतु अन्वेषण प्रयोगशाला भेंजे।

उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एनपी सिंह ने बताया कि प्रवासी पक्षियों जिले में बर्डफ्लू के नियंत्रण हेतु विभाग के मैदानी अमलों को सतत रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही जिले में कुक्कुट पक्षी पालकों को बीमारी की सामान्य जानकारी कुक्कुट पालकों को अपने प्रक्षेत्रों में बाहरी व्यक्तियों, वाहन एवं अन्य सामग्री के आने जाने में प्रतिबंध लगाने एवं मृत्य पक्षियों के असामान्य संख्या को निकटतम पशु चिकित्सालयों में सूचित करने तथा मृत पक्षियों के शवों एवं अपशिष्ट का समुचित प्रबंधन करने कहा गया है।

अन्य पोस्ट

Comments