कोण्डागांव

आईटीबीपी कैंप में जवानों की मलेरिया जांच
17-Jan-2021 9:15 PM 32
 आईटीबीपी कैंप में जवानों की मलेरिया जांच

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 17 जनवरी। एम्बेड परियोजना के तहत आईटीबीपी कैंप में स्वास्थ्य विभाग के साथ मलेरिया सर्वे कराया  गया। जसमें सभी जवानों की मलेरिया जांच की गई।

ज्ञात हो कि मलेरिया विभाग व गोदरेज इण्डिया के सहयोग से फैमिली हेल्थ इंडिया द्वारा संचालित एम्बेड परियोजना कोण्डागांव जिले के 100 गांवों में संचालित हैं। जिसके तहत बीसीसीएफ व सामुदायिक सहयोगी के माध्यम से गांव के मितानिन के साथ मिलकर मलेरिया व डेंगू को गांव से जड़ से मिटाने के प्रयास में लगे हैं। जिसमें से एक हड़ेली गांव भी हैं। जहां दिसंबर में मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के दौरान कुछ मलेरिया पॉजिटिव केस निकले, जिनके फालोअप के लिए एफएचआई के जिला समंवयक वर्षा मिश्रा द्वारा विजिट किया गया। सभी सकारात्मक मरीजों की स्वास्थ्य व उपचार संबंधी जानकरी ली गयी।

इसी दौरान हड़ेली के सी कम्पनी 41 वी बटालियन आईटीबीपी कैंप में सहायक कमांडेट अधिकारी विनोद कुमार की अनुमति से विजिट कर जवान मनोज कुमार व जवान राज किशोर (पैरामेडिकल) से मलेरिया स्थिति की जानकारी प्राप्त की गयी। जिससे पता चला कि लगातार माहवार सकारात्मक मरीज देखने को मिल रहे हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए एफएचआई के जिला समन्वयक वर्षा मिश्रा द्वारा मलेरिया सर्वे कराने की इजाजत लेकर स्वास्थ्य विभाग के जिला मलेरिया अधिकारी के आदेश से 15 जनवरी को आरएचओ बिनेश कुमार व बीसीसीएफ जग्गू नाग द्वारा सभी 78 जवानों की मलेरिया जांच की गई।

 

अन्य पोस्ट

Comments