दन्तेवाड़ा

प्रेमानंद की पुण्यतिथि पर उमड़ा जनसैलाब, किया नमन
19-Jan-2021 9:36 PM 36
 प्रेमानंद की पुण्यतिथि पर उमड़ा जनसैलाब, किया नमन

  शिवानंद आश्रम गुमरगुंडा में आयोजन   

 दंतेवाड़ा 19 जनवरी। जिले के गीदम विकासखंड अंतर्गत गुमरगुंडा स्थित शिवानंद आश्रम में मंगलवार को सिद्ध तपस्वी प्रेमानंद सरस्वती की पुण्यतिथि में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने शिरकत की। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1991 की 19 जनवरी को ही शिवानंद आश्रम के संचालक  प्रेमानंद सरस्वती की आश्रम परिसर में हत्या कर दी गई थी।

मंगलवार सुबह से ही आश्रम परिसर में जिले के विभिन्न गांवों से श्रद्धालुओं के आने का क्रम शुरू हो गया था। भक्तों ने संत की समाधि में मत्था टेका। इसी कड़ी में जिस कुटिया में प्रेमानंद भक्तों से मिलते थे, उक्त कुटिया में भी श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। जिस स्थान पर स्वामी जी की प्रेमानंद जी की हत्या की गई थी,उक्त समाधि स्थल पर भी अनुयायियों ने पुष्पांजलि अर्पित की। भक्तों के आवागमन का क्रम देर शाम तक चलता रहा। इस दौरान दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले से सैकड़ों अनुयायियों ने प्रेमानंद जी के समाधि मंदिर में नमन किया। श्रद्धालुओं में महिलाएं पुरुष और बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल थे।

इस दौरान शिवानंद आश्रम परिवार द्वारा प्रवचन का आयोजन भी किया गया था। इसमें शिवानंद आश्रम ऋषिकेश से विशेष प्रवचनकर्ता पहुंचे थे। प्रवचन के दौरान वक्ताओं ने हिंदू धर्म के गूढ़ रहस्य को श्रद्धालुओं के समक्ष रखा।

इसके उपरांत भजन कीर्तन संपन्न हुआ। सम्मेलन के दौरान आयोजित भंडारे में हजारों भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।

अन्य पोस्ट

Comments